त्वचा को निखारते हैं फल, फूल व सब्जियां 

फल, फूल, पौधे व पेड़ मनुष्य की हर जरूरत को पूरा करते हैं। वे हमें भूख मिटाने के लिए खाना देते हैं, वस्त्र तैयार करने के लिये कच्चा सामान देते हैं। दवाइयां बनाने के लिए पौधे जड़ी बूटियां भी देते हैं जिससे हम दवाइयां बना सकते हैं। इसके अतिरिक्त फल, फूल और कई जड़ी बूटियां सौंदर्य बढ़ाने के पदार्थ भी हमें देते हैं। कई आपकी त्वचा को निखारते हैं तो कई आंखों की चमक लौटाते हैं और कई आपके बालों को घना, लम्बा व चमकदार बनाते हैं।
आज देश, विदेश में सब बड़े जाने-पहचाने सौंदर्य विशेषज्ञ केमिकल सौंदर्य पदार्थों से हट कर जड़ी बूटियों व आयुर्वेदिक सौंदर्य इलाजों पर जोर दे रहे हैं। कुदरती सौंदर्य पदार्थ फल, फूल, जड़ी बूटियों व सब्जियों से बनाये जाते हैं। पुराने जमाने में इन्हीं चीजों का इस्तेमाल किया जाता था। आज फिर लोगों में यह जागृति हो गयी है कि केमिकल पदार्थों से ऊपर का सौंदर्य कुछ देर के लिए बढ़ता है लेकिन बाद में ये हानिकारक होते हैं।
आज की नारी एक बार फिर नानी के नुस्खों को अपना रही है। फिर से हल्दी, चोकर, चन्दन इत्यादि पर भरोसा किया जा रहा है। आज की नारी घर से बाहर नौकरी करती है और इसलिए उसकी त्वचा व सौंदर्य पर ज्यादा हमला होता है। धूल, गाडिय़ों का प्रदूषण और रोज की भागदौड़ से नारी की सुंदरता पर गहरा असर पड़ता है।
त्वचा का झुलस जाना, बालों की चमक कम होना तथा कई प्रकार के नुकसान झेलने पड़ते हैं। केवल मेकअप करने से वह सुंदर लग सकती है लेकिन उसका सौंदर्य इससे नहीं बढ़ता, इसलिए अधिकांश नारियां अब प्राकृतिक सौन्दर्य पदार्थों की ओर झुक रही हैं। हम आपको कुछ ऐसे पदार्थों के बारे में बताना चाहते हैं जो आप के घर में ही मिल सकते हैं। आप इस तरह घर में ही आसानी से सौंदर्य प्रसाधन तैयार कर सकती हैं। कई सब्जियों से आपको बहुत लाभ हो सकता है। इन्हें लगाकर आप अपनी त्वचा को सुंदर बना सकती हैं।
सब्जियां
आलू: एक बड़ा आलू छील कर धो लें। इसको पतला पतला व गोलाई मेें काट लें। इसको पूरे चेहरे पर लगा लें। आप आलू को कद्दूकस करके भी चेहरे पर लगा सकती हैं। इसे करीब 20 मिनट तक रखें। फिर चेहरा धो दें। आप देखेंगी कि आपकी त्वचा बिलकुल नरम हो गई है। अगर आपके चेहरे में तेल ज्यादा है तो यह और भी फायदेमंद है।
टमाटर: तैलीय त्वचा के लिए टमाटर भी बहुत फायदेमंद है। टमाटर को पीस कर उसे पूरे चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी त्वचा सूखी है तो टमाटर में दही मिलाकर उसका लेप लगाएं। पन्द्रह मिनट तक इसे लगाएं। इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा खिल उठेगी।
गाजर: गाजर को छील कर, उसे काट कर उबाल लें। फिर उसे पीस लें। यह लेप चेहरे पर लगाएं। दस या पन्द्रह मिनट बाद इसे धो लें। इससे झाइयां दूर हो जाती हैं और कुछ समय में ही आपका चेहरा साफ दिखेगा।
खीरा: यह त्वचा के लिए सबसे बेहतरीन भोजन है। इसे खाने से या लगाने से त्वचा पर गहरा असर पड़ता है। खीरे को छील लें। इसे दही में मिलाकर मिक्सी में पीस लें। इसे आप कुछ दिन फ्रिज में भी रख सकते हैं। इसे रोज क्रीम की तरह प्रयोग करें। पन्द्रह बीस मिनट बाद धो लें। सिर्फ खीरे का रस अगर चेहरे पर लगाएं तो इससे चेहरे की त्वचा कस जाती है।
नींबू: नींबू भी त्वचा को कसता है। इसमें अगर आप शहद मिला कर लगाएं तो न सिर्फ चेहरा कस जाएगा बल्कि उसमें उज्ज्वलता आ जाएगी। इसके अतिरिक्त आप नींबू व जेलाटिन का पैक बना सकते हैं। एक पैकिट जेलाटिन को पका लें। इसमें ठंडा होने पर एक नींबू का रस मिला दें। इसे जैली की तरह फ्रिज में जमा लें। अपने चेहरे को भाप दें और फिर यह जैली लगा लें। बीस मिनट के बाद धो लें। यह आपकी मृत त्वचा को खींच लेता है और एकदम साफ बना देता है।
फल
सेब: कभी आपने सोचा है कि बालों में चमक कैसे लाएं? अगर आप एक सेब के रस में सिरका मिला दें और शैम्पू करने के बाद इसे सिर पर लगाएं और कुछ देर के बाद बाल धोएं तो आप देखेंगी कि किस तरह की चमक आपके बालों में आती है। आपके बाल चमकदार और भारी लगते हैं।
तरबूज: तरबूज एक अच्छा माश्चराइजर है। थोड़ा तरबूज लेकर इसे मथ लें और चेहरे पर लगायें। सूखने पर इसे ठंडे पानी से धो लें। गरमी में त्वचा के लिए बहुत अच्छा पैक है।
आड़ू: क्या आपकी त्वचा थकी-थकी और झुलसी हुई है? घबराएं नहीं। एक आडू़ लेकर उसका छिलका छील कर, गूदे को शहद में मिला लें। थोड़ा-सा दूध भी मिला लें। इसे चेहरे पर कम से कम आधे घण्टे तक लगाकर रखें। फिर नींबू डाल कर गुनगुने पानी से धो लें। अब आप देखेंगे कि आपका चेहरा किस तरह दमकता है।
केला: छाइयों के लिए केले का पैक असर दिखाता है। एक पका हुआ केला, दही के साथ मथ लें। इसे चेहरे और गले में लगा लें। बीस मिनट के बाद धो लें। चेहरे की छाइयां और काले निशान इसके लगातार इस्तेमाल से दूर हो जाएंगे।
फूल
गेंदे का फूल: गेंदे के फूलों की पत्तियों को पानी में भिगो लें। थोड़ी देर बाद इन्हें मसल लें। इसमें ग्लिसरीन मिला दें। इस लेप को चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर के बाद धो लें। यह त्वचा के लिए एक अनोखी खुराक है।
चोकर: क्या आप गेहूं का चोकर फेंक देती हैं? रूकिए। इसे जमा करके एक डिब्बे में रखें। थोड़ा-सा चोकर लें। इसमें थोड़ा शहद और मलाई मिला दें। इसे चेहरे पर लगाकर धीरे-धीरे मलते रहें। इसे माथे पर, बाहों पर और पैरों पर भी लगाएं और मलते रहें। जब यह सूखने लगे, तब धो लें। यह मुहांसों को मिटाता है और त्वचा का रूखापन हटाता है। आपकी त्वचा एकदम कोमल हो जाती है। आप अपनी अलमारी और फ्रिज खोलें। आपकी सुंदरता बढ़ाने के सभी पदार्थ आपके पास हैं। अपनी खूबसूरती व धन, दोनों को बचाएं, घरेलू नुस्खे अपनाकर।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चित्तरंजन में युवा कांग्रेस नेता की हत्या

कुल्टी/चितरंजन : रविवार की रात चित्तरंजन कस्तूरबा गांधी अस्पताल मोड़ पर यूथ कांग्रेस नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। इस घटना से चित्तरंजन आगे पढ़ें »

परिवर्तन रैली निकालेगी भाजपाः दिलीप

आर नोय अन्याय के तहत घर-घर जाएंगे कार्यकर्ता सांग‌ठनिक बैठक में पहुंचे मेनन, विजयवर्गीय, मुकुल चुनावी रणनीति पर चर्चा सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने रविवार आगे पढ़ें »

ऊपर