त्रिपुरा में रविवार को होगा पूर्ण लॉकडाउन

अगरतला : त्रिपुरा सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के सामुदायिक प्रसार के कुछ मामलों के संपर्क ह्मोत का पता नहीं चलने के कारण रविवार को पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। राज्य में पिछले तीन दिन में बिना यात्रा इतिहास या बगैर कोविड-19 मरीजों के संपर्क में आये लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। प्रशासन ने राज्य में संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए तत्काल यह कदम उठाया है। राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कल पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है जिसे कुछ और दिनों के लिए बढाया जा सकता है।

त्रिपुरा में एक दिन में रिकार्ड 93 मामले सामने

रिपोर्ट के अनुसार त्रिपुरा में एक दिन में रिकार्ड 93 मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1534 हो गई। यहां सक्रिय मामले 324 है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि 49 लोगों की हवाई यात्रा और 28 की यात्रा का इतिहास है जबकि 16 मामले पॉजिटिव लोगों से संपर्क के है। अधिकारियों ने हालांकि समुदायिक प्रसार की आशंका से इंकार नहीं किया है और कहा है कि प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने इस बात के संकेत दिए कि एक दिन के लॉकडाउन के बाद लोगों की प्रतिक्रिया के आधार पर इसे कुछ और दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता है।

पूर्ण लॉकडाउन का पालन कराने के निर्देश

मुख्य सचिव मनोज कुमार ने सभी जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों और उप-विभागीय जिलाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को कल पूर्ण लॉकडाउन का पालन कराने के निर्देश दिए है। इसके अलावा मंत्रिमंडल ने प्रशासन को बाजार और सार्वजनिक परिवहन, सभी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने और सामाजिक दूरी के पूर्ण अनुपालन को लागू करने कहा है।आदेश के अनुसार लॉकडाउन रविवार सुबह पांच बजे से अगले दिन सोमवार सुबह तक लागू रहेगा।

आपातकालीन सेवा को छोड़कर बाहर निकलने पर पाबंदी 

इस दौरान आपातकालीन सेवा को छोड़कर सभी वाहनों और लोगों के बाहर निकलने पर पाबंदी है और प्रशासन ने इसके उल्लंघन के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत दंडात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी है। इस बीच कोरोना पॉजिटिव महिला की गिरफ्तारी के बाद एएसपी, एसडीपीओ, दो प्रभारी अधिकारी और जांच अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों को क्वारंटीन कर दिया गया है। पुलिस ने इस महिला सीमा सरकार को संयुक्त टीम बनाकर अगरतला शहर के पश्चिम में लंकामुरा इलाके के एक घर पर छापा मारकर 215 बोतल प्रतिबंधित कफ सिरप के साथ गिरफ्तार किया था। पहले पश्चिम अगरतला थाने और बाद में महिला थाने भेज दिया गया। अदालत में पेश करने के बाद एक जुलाई को उसे जेल भेज दिया गया था। गिरफ्तारी के बाद महिला के नमूने की जांच की गई थी जिसमें उसके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुमित नागल को अमेरिकी ओपन के मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश

न्यूयार्क : भारत के युवा टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल को अमेरिकी ओपन एकल मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश मिला है चूंकि कई शीर्ष खिलाड़ियों ने आगे पढ़ें »

वनडे रैंकिंग : बल्लेबाजी में कोहली व रोहित शीर्ष पर बरकरार

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान बरकरार रखे जबकि तेज आगे पढ़ें »

ऊपर