तो ये है दुनिया का सबसे सस्ता देश…

ह्यूस्टनः क्या आपको पता है भारत दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश है? दरअसल, यह सर्वेक्षण गो बैंकिंग रेट्स ने किया है। सर्वेक्षण के मुताबिक दुनिया में रहने या सेवानिवृत्ति के लिहाज से भारत दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश है। हाल में 112 देशों के बीच किए गए एक सर्वेक्षण में इस मामले में पहले स्थान पर दक्षिण अफ्रीका रहा है। उसने देशों की रैंकिंग चार प्रमुख मानकों पर तय की है। इसके लिए उसने नमबियो द्वारा ऑनलाइन जुटाए गए आंकड़ों का आकलन किया। सर्वेक्षण में स्थानीय क्रयशक्ति सूचकांक, किराया सूचकांक, आम उपभोग की वस्तुओं के (ग्रॉसरी) सूचकांक और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक मानकों के आधार पर रैंकिंग की गई है।

285 डॉलर में अकेला व्यक्ति का मासिक खर्च
दुनिया के 50 सबसे सस्ते देशों में किराया सूचकांक में भारत दूसरे क्रम पर है। उपभोक्ता सामान और ग्रॉसरी की कीमतों के हिसाब से भी भारत सबसे सस्ता देश है जहां कोलकाता शहर में 285 डॉलर (18 118.24 रुपये ) मासिक खर्च में एक अकेला व्यक्ति अपनी गुजर-बसर कर सकता है। सर्वेक्षण के हिसाब से 125 करोड़ की आबादी वाला भारत दुनिया के 50 सबसे सस्ते और ज्यादा आबादी वाले देशों में से एक है। यहां प्रमुख उद्योग कपड़ा, रसायन और खाद्य प्रसंस्करण हैं। इसके अलावा भारत के कई शहरों स्थानीय क्रयशक्ति भी अधिक है।

पाकिस्तान 14वें स्‍थान पर
सर्वेक्षण के अनुसार भारतीयों की स्थानीय क्रयशक्ति 20.9% सस्ती, किराया 95.2% सस्ता, ग्रॉसरी की कीमत 74.4% सस्ती और स्थानीय सामान और सेवाएं 74.9% सस्ती है। भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का इस सूची में 14वां स्थान है। इसके अलावा कोलंबिया का 13वां, नेपाल का 28वां और बांग्लादेश का 40वां स्थान है। इन सभी देशों की इन चारों मानकों पर तुलना अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर से की गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

tiranga

अब रेलवे जंक्शनों पर लहराएगा तिरंगा

जींद : अब रेलवे जंक्शनों पर भी राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लहराया जाएगा। यह तिरंगा जींद सहित 14 रेलवे जंक्शनों पर लगाया जाएगा। जिन जंक्शनों पर आगे पढ़ें »

Maidan

पहली बार तमिल, तेलुगु और मलयालम भाषा में भी रिलीज होगी अजय देवगन की ये फिल्म

मुंबई : बॉलीवुड के 'सिंघम' अजय देवगन ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में 30 साल पूरे कर लिए हैं। इस मौके पर कालोज ने देवगन की 100 आगे पढ़ें »

army

जम्मू कश्मीर : में 22 घंटों तक चली मुठभेड़ में लश्कर कमांडर सहित 2 आतंकी ढेर

विवादों में फंसे टैक्स रेवेन्यू को प्राप्त करने के लिए वित्त मंत्री ने ‘सबका विश्वास’ स्कीम लांच की

Ikbal Ansari

अयोध्या फैसले के बाद मुस्लिम धर्मगुरुओं ने अधिग्रहित 67 एकड़ जमीन से हिस्सा देने की मांग की

maharashtra

राज्यपाल ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की

raut

संजय राउत से मिलने लीलावती अस्पताल पहुंचे शरद पवार

ljp

एनडीए में पड़ी फूट, झारखंड में 50 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी लोजपा

modi

11वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने आज ब्राजील रवाना होंगे प्रधानमंत्री

bangladesh

बांग्लादेश में दो ट्रेनों के बीच भीषण टक्कर, 15 लोगों की मौत, 50 से अधिक घायल

ऊपर