तीन घंटे से ज्यादा एटीएम खाली रहा तो बैंकों पर जुर्माना लगा सकेगा आरबीआई

नई दिल्लीः अगर आप भी एटीएम में पैसे नहीं रहने की वजह से परेशान हैं तो अब आपको निराश होने कि जरूरत नहीं हैं। क्योंकि बैंकों के इस लापरवाही को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने कड़ा रवैया अपनाया है। सूत्रों की मानें तो आरबीआई ने कहा है कि,कोई भी एटीएम खाली न रहे, एटीएम में नाेट खत्म होने पर बैंक को तीन घंटे के अंदर नोट भरने होंगे। अगर बैंक ऐसा नहीं करती है तो बैंकों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

बैंक उच्चाधिकारियों का कहना

बैंकिंग क्षेत्र के विशेषज्ञों का मानना है कि, ‘एटीएम में पैसा जमा करने के मामले में कई बैंक काफी लापरवाही करती है, जिसके कारण एटीएम में नकद रुपए न रहने की शिकायतें सामने आई थीं।’ इस मामले में बैंक के उच्च अधिकारियों का कहना है कि, ‘एटीएम में नकद रुपए न रहने की वजह बैंकों के पास पर्याप्त मात्रा में कैश न होना था। लेकिन अब एटीएम में नगद पर्याप्त मात्रा में है।’

एटीएम सेंसर देगा जानकारी, कितना कैश है बाकी 

एटीएम में कितना नगद पैसा बचा है और वह कितनी देर में खत्म होगा, इसकी जानकारी बैंकों को सही समय पर मिल जाती है। दरअसल एटीएम में मौजूद सेंसर यह बता देता है कि कितने पैसे बचे हुए हैं। नोटों की मात्रा से बैंकों को यह पता चलता रहता है कि कितने वक्त में नोट भरने की जरूरत पड़ेगी।

फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्रीज का कहना है कि ”आरबीआई ने बैंकों से एटीएम अपग्रेड करने को कहा है। इससे बैंकों का खर्चा बढ़ा है। एटीएम ऑपरेट की लागत बढ़ने से भी बैंकों ने कई एटीएम बंद कर रखे हैं। ”

एटीएम को सुरक्षित रखने के लिए निर्देश

एटीएम की सुरक्षा बढ़ाने के लिए आरबीआई ने बैंकों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। आरबीआई ने कहा है कि वे सभी एटीएम को दीवार, जमीन या खंभे से आवश्यक रूप से जोड़ें। इसके लिए आरबीआई ने बैंकों को सितंबर अंत तक का समय दिया है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर