झारखंड : लोहरदगा से भाजपा के सुखदेव भगत ने भरा पर्चा

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) के बीच सीट बंटवारे को लेकर जारी खींचतान के बीच बुधवार को एक नया मोड़ आया, जब आजसू के दावे वाली लोहरदगा सीट से भाजपा के सुखदेव भगत ने प्रथम चरण मतदान के नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन अपना पर्चा भरा।
सुखदेव भगत मंगलवार देर रात रांची स्थित भाजपा प्रदेश मुख्यालय पहुंचे और पार्टी का सिंबल लेकर लोहरदगा लौटे। उन्होंने बुधवार को भाजपा के टिकट पर अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। सीट बंटवारे में भाजपा और आजसू के बीच लोहरदगा और चंदनकियारी सीट को लेकर पेंच फंसा हुआ है। आजसू प्रमुख सुदेश महतो ने इस विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिए 17 सीटों की मांग की लेकिन भाजपा ने इतने सीट देने से इनकार कर दिया। इसके बाद आजसू ने 12 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी। इनमें से चार ऐसी सीटें हैं, जहां भाजपा ने भी अपने उम्मीदवारे उतारे हैं। आजसू ने चक्रधरपुर में भी प्रत्याशी उतारा है जबकि भाजपा ने वहां से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ को टिकट दिया है। उल्लेखनीय है कि भाजपा और आजसू गठबंधन टूटने की अभी तक कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गयी है लेकिन भाजपा नेताओं ने दावा किया है कि आजसू ने उन्हें नुकसान पहुंचाया है। इसलिए, यह बेहतर होगा कि आजसू अकेले चुनावी रण में उतरे।

पलामू में अंतिम दिन 65 उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन
डालटनगंज : झारखंड में पलामू जिले की पांच विधानसभा सीटों पर प्रथम चरण चुनाव के लिए बुधवार को पर्चा भरे जाने के अंतिम दिन 65 प्रत्याशियों ने अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।
राज्य निर्वाचल कार्यालय ने यहां बताया कि पांच विधानसभा सीटों पांकी, डालटनगंज, बिश्रामपुर, हुसैनाबाद और छत्तरपुर में बुधवार को पर्चा भरे जाने के अंतिम दिन 65 प्रत्याशियों ने अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। पांकी सीट के लिए 10, डालटनगंज के लिए 11 बिश्रामपुर के लिए 13, हुसैनाबाद के लिए 20 और छत्तरपुर सीट के लिए 11 नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं। इसके साथ ही डालटनगंज और बिश्रामपुर में 23-23 और पांकी में 17 उम्मीदवार अब तक नामांकन दाखिल कर चुके हैं। हुसैनाबाद सीट के लिए 26 और छत्तरपुर सीट के लिए 14 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। पांच विधानसभा सीटों पर कुल उम्मीदवारों की संख्या 113 हो गयी है। उल्लेखनीय है कि प्रथम चरण चुनाव के लिए 14 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि 16 नवंबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा।

चतरा में पूर्व विधायक जनार्दन पासवान समेत सात उम्मीदवारों ने भरा पर्चा
चतरा : झारखंड में प्रथम चरण विधानसभा चुनाव में चतरा सीट से बुधवार को भाजपा की ओर से पूर्व विधायक जनार्दन पासवान समेत सात प्रत्याशियों ने अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि प्रथम चरण के तहत होने वाले चतरा विधानसभा क्षेत्र के चुनाव को लेकर नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन कुल सात उम्मीदवारों ने निर्वाची पदाधिकारी सह सदर अनुमंडल पदाधिकारी राजीव कुमार के समक्ष अपना पर्चा दाखिल किया। इस तरह चतरा विधानसभा क्षेत्र के लिए उम्मीदवारों की ओर से भरे गए कुल नामांकनों की संख्या दस हो गई है। इस दौरान चतरा के पूर्व विधायक जनार्दन पासवान ने जहां भाजपा प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन पर्चा भरा वहीं झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) की ओर से तिलेश्वर राम, जनता दल (यूनाइटेड) के केदार भुइयां तथा मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नरेश राम भारती, निर्दलीय कृष्णा रविदास, कौलेश्वर कुमार भोक्ता एवं मनोज भुइयां समेत कुल सात प्रत्याशियों ने अपने- अपने नामांकन पर्चे भरे। इससे पूर्व अबतक कुल तीन उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे। इनमें महागठबंधन की ओर से प्रदेश के पूर्व कृषि मंत्री एवं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रत्याशी सत्यानंद भोक्ता, बहुजन समाज पार्टी के गौतम रविदास और निर्दलीय प्रत्याशी संदीप कुमार ने अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया था। नामांकन के बाद प्रत्याशियों ने कहा कि वे बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य एवं शिक्षा समेत अन्य सारी बुनियादी समस्याओं से लोगों को निजात दिलाने का हरसंभव प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि इस चुनावी जंग में उनका कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं है और उनकी जीत सुनिश्चित है।

अकील अख्तर समेत चार झामुमो से निष्कासित
रांची : झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में झामुमो के केंद्रीय सचिव एवं पाकुड़ के पूर्व विधायक अकील अख्तर समेत चार नेताओं की सदस्यता छह साल के लिए रद्द कर दी है।
झामुमो के महासचिव विनोद कुमार पांडेय ने बुधवार को यहां बताया कि अकील अख्तर के साथ ही पार्टी के केंद्रीय सदस्य सरोज लकड़ा हेम्ब्रम, निर्मला भारती एवं लोहरदगा जिला सचिव रांथू उरांव की पार्टी की प्राथमिक सदस्यता छह साल के लिए रद्द की गयी है। गौरतलब है कि अकील अख्तर बुधवार को ही ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) में शामिल हो गए। आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने उन्हें पार्टी की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण कराई। वह पाकुड़ विधानसभा सीट से आजसू के उम्मीदवार होंगे। इस बार के झारखंड विधानसभा चुनाव में झामुमो और कांग्रेस के बीच सीटों के तालमेल के तहत पाकुड़ सीट कांग्रेस के खाते में चली गयी, जिससे नाराज होकर अख्तर ने आजसू की शरण ली है। इस बार पाकुड़ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार आलमगीर आलम होंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बाहरी लोगों को नागरिकता, 25 साल तक मतदान का अधिकार नहीं -शिवसेना

नई दिल्ली : केंद्रिय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश कर दिया है। इस बिल को लेकर देशभर में आगे पढ़ें »

सीआरपीएफ कैंप में सिपाही ने कमांडर को मारी गोली,खुद को भी उड़ाया

रांची : झारखंड की राजधानी रांची से बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां खेलगांव में सीआरपीएफ कैंप में सोमवार सुबह फायरिंग की गयी है आगे पढ़ें »

momota

पश्चिम बंगाल सबसे कम भ्रष्ट राज्यों में से एक के रूप में उभरा के : ममता बनर्जी

कर्नाटक उपचुनाव नतीजे : भाजपा 12 सीटों पर आगे,कांग्रेस ने मानी हार

भारतीय कंपनियों द्वारा विदेशी बाजारों से लिए गए कर्ज की राशि हुई दोगुनी

rahman

बलात्कारियों को मारने के बदले जिंदगी भर जेल में सड़ने के लिए छोड़ देना चाहिए : वहीदा रहमान

पंचायतों में बनेगा ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’,सरकार का गांवों की तरफ रुख

sonia

73 की हुईं सोनिया गांधी, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी बधाई

पेश हुआ नागरिक संसोधन बिल, शाह बोले- बिल अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं

muzffarpur

दुष्कर्म में नाकाम रहने पर पड़ोसी ने युवती को लगाई आग, डॉक्टर ने कहा- बचना मुश्किल

ऊपर