झारखंड में फिर बारिश के आसार

Madhya Pradesh will have to do some more days awaiting good rain

रांची : पश्चिम विक्षोभ के एक बार फिर सक्रिय होने से झारखंड में शनिवार से अगले तीन दिनों तक बारिश होने की संभावना है।
मौसम विज्ञान केंद्र, रांची के वैज्ञानिक एवं निदेशक डॉ. एस.डी कोटाल ने शनिवार को यहां बताया कि शनिवार दोपहर के बाद से राज्य के सभी 24 जिलों में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है। इसके बाद अगले तीन दिन 19 जनवरी से 21 जनवरी तक गरज के साथ बारिश और कहीं-कहीं वज्रपात होने का भी अनुमान है। डॉ. कोटाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 18 जनवरी और 19 जनवरी को राज्य में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। इन दो दिनों में राज्य में वज्रपात हो सकते हैं। येलो अलर्ट के दौरान सभी जिला प्रशासन को उत्पन्न परिस्थिति की निगरानी करने की सलाह दी जाती है। निदेशक डॉ. कोटाल ने बताया कि बारिश के कारण राज्य के अधिकतम तापमान में दो से पांच डिग्री तक गिरावट आने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि न्यूनतम तापमान में अधिक गिरावट नहीं होने से ठंड में वृद्धि न के बराबर होगी झारखंड में शुक्रवार को मौसम शुष्क रहा। राज्य के मध्य तथा दक्षिणी हिस्सों में कहीं-कहीं सुबह के समय मध्यम से घने दर्जे का कोहरा भी छाया रहा। चाईबासा का न्यूनतम तापमान सबसे कम 11.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि जमशेदपुर में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहा। गौरतलब है कि पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव से 8 जनवरी और 9 जनवरी को भी राज्य के मध्य यानी रांची और उत्तर-पूर्वी एवं दक्षिणी हिस्से में बारिश और वज्रपात हुआ था। इस दौरान जामताड़ा जिले में फतेहपुर थाना क्षेत्र के झिलुवा खैरबनी गांव में वज्रपात से झुलसकर एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गयी तथा छह अन्य घायल हो गए थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वैश्विक अर्थव्यवस्था के फिर खुलने की उम्मीदों के बीच सोने की कीमतों में आंशिक गिरावट

नई दिल्ली : दुनियाभर के देशों की मुख्य चिंता यह है कि नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए लॉकडाउन के उपायों को कैसे शिथिल किया आगे पढ़ें »

  स्कॉडा ने 24.99 लाख रुपये  में करॉक्यू लॉन्च किया

नई दिल्ली : स्कॉडा ऑटो ने पांच सीटों वाले करॉक्यू को 24.99 लाख रुपये की एक्स-शोरूम क़ीमत पर लॉन्च किया है। यह लक्जरी कार के आगे पढ़ें »

…तो इसलिए अब कोलकाता के हवाई अड्डे पर ही रहेंगे कोरोना के लक्षण पाए जाने वाले यात्री

बिहार में सब्जी बेचने वाले का बेटा हिमांशु राज बना स्टेट का टॉपर

‘अम्फान’ से सबक लेकर आधारभूत संरचना को बेहतर करें, आपदा से निपटने पर ध्यान दें : एनडीआरएफ प्रमुख

रियल एस्टेट सेक्टर को बड़े पैकेज की जरूरत, पीएम को पत्र लिखकर रखी मांगें

होम्योपैथी दवा से कोरोना संक्रमण से संक्रमित चार मरीज हुए ठीक

लॉकडाउन से हुए बेरोजगार मजदूरों, इलेक्ट्रिशियनों को रोजगार दे रहा चक्रवात अम्फान

चक्रवात ‘अम्फान’ : कोलकाता के कुछ हिस्सों में परेशानी बरकरार

कोरोना योद्धाओं को बांटी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की होम्योपैथिक दवाएं

ऊपर