झारखंड चुनाव : नजर और नजरिया

झारखंड में प्रथम चरण चुनाव में 206 उम्मीदवार मैदान में
रांची : झारखंड में 30 नवंबर को प्रथम चरण की तेरह विधानसभा सीटों पर होने वाले मतदान के लिए कुल 206 उम्मीदवार मैदान में हैं।
राज्य निर्वाचन कार्यालय सूत्रों ने शुक्रवार को यहां बताया कि राज्य विधानसभा के पहले चरण में 13 सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर नामांकन पत्रों की जांच पूरी हो चुकी है। जांच में 22 नामांकन पत्र रद्द कर दिए गए जबकि 206 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र सही पाए गए हैं। चतरा सीट से एक, लोहरदगा से तीन, मनिका सीट से एक, लातेहार सीट से दो, पांकी सीट से एक, डाल्टनगंज सीट से सात, छतरपुर सीट से दो, हुसैनाबाद से दो, गढ़वा से एक और भवनाथपुर से दो अभ्यर्थियों के नामांकन पत्र जांच में रद्द कर दिए गए हैं। सूत्रों ने बताया कि प्रथम चरण चुनाव में सबसे ज्यादा 29 नामांकन पत्र भवनाथपुर विधानसभा सीट के लिए सही पाए गए हैं। इसके बाद हुसैनाबाद और विश्रामपुर सीट से 23-23 नामांकन पत्र, गढ़वा सीट के लिए 18 और पांकी सीट के लिए 16 पर्चे सही पाए गए हैं।

इसी तरह डाल्टनगंज सीट के लिए 15, गुमला सीट के लिए 13, लोहरदगा सीट के लिए 13, बिशुनपुर सीट के लिए 12, मनिका सीट के लिए 12, छतरपुर सीट के लिए 12, लातेहार सीट के लिए 11 तथा सबसे कम चतरा सीट के लिए नौ नामांकन पत्र सही पाए गए हैं। उल्लेखनीय है कि 30 नवंबर 2019 को होने वाले प्रथम चरण के मतदान के लिए नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 16 नवंबर है। मतों की गिनती 23 दिसंबर को होगी। प्रथम चरण में 13 सीटों पर होने वाले मतदान में कुल 3778963 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 1979991 पुरुष, 1798966 महिला और छह थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं।

आदिवासियों से लूटी गई जमीन वापस करे सोरेन परिवार : रघुवर दास
जमशेदपुर : झारखंड के मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता रघुवर दास ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के अध्यक्ष शिबू सोरेन एवं उनके परिवार के सदस्यों पर राज्य के भोले-भाले आदिवासियों की जमीन लूटने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कहा कि सोरेन परिवार वैसी सभी भूमि वास्तविक मालिकों को वापस कर दे।
रघुवर दास ने यहां भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में कई जनसभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि सोरेन परिवार बताए कि उसने राज्य के आदिवासियों के कल्याण के लिए आज तक क्या किया है? उन्होंने कहा कि सोरेन परिवार ने आदिवासी और जनजातीय समुदाय के लोगों को केवल वोट बैंक की तरह इस्तेमाल किया और अपना खजाना भरा है। भाजपा नेता ने आरोप लगाते हुऐ कहा कि सोरेन परिवार ने रांची के सोहराय भवन की जमीन और पाकुड़ में 50 एकड़ जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा कर लिया है। उन्होंने कहा कि सोरेन परिवार को अब आदिवासियों की जमीन पर अपने अवैध कब्जे को छोड़कर इस भूमि खंड को वास्तविक मालिकों को वापस कर देना चाहिए।

रघुवर दास ने कहा कि झामुमो और कांग्रेस ने कभी आदिवासियों को अपना नहीं समझा और इन दोनों ने उन्हें वोट बैंक से अधिक नहीं समझा। उन्होंने कहा कि झामुमो दावा करता है कि उसके प्रयासों की बदौलत अलग राज्य झारखंड का गठन हुआ लेकिन वे यह नहीं बताते कि ये वही हैं जिन्होंने कांग्रेस के हाथों दो करोड़ रुपये में राज्य की अखंडता को बेच दिया था। भाजपा नेता ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रतियोगी परीक्षाओं से जनजातीय भाषाओं को समाप्त कर आदिवासी युवाओं को ठगा। लेकिन, यह भाजपा की सरकार है, जिसने इन परीक्षाओं मे फिर से जनजातीय भाषाओं को स्थान दिया। रघुवर दास ने कहा कि देश मे वर्ष 2014 से पूर्व केंद्र की तत्कालीन कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार ने घाटशिला के बंद पड़े खदानों को शुरू करने का प्रयास तक नहीं किया। यह तो जमशेदपुर के भाजपा विधायक विद्युत बरन महतो की कोशिशों का नतीजा है कि इन खदानों को फिर से शुरू किया जा सका। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिल पाया है। उन्होंने वादा किया कि अगले छह महीने में बंद पड़े अन्य खदानों को भी शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, जिसे और विकसित किया जाएगा।

झारखंड में राबड़ी देवी, तेजस्वी और तेजप्रताप होंगे राजद के स्टार प्रचारक
रांची : राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव में बिहार में राजद विधानमंडल दल की नेता राबड़ी देवी, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव, विधायक तेजप्रताप यादव और राज्यसभा सांसद मीसा भारती को स्टार प्रचारक बनाया है।
झारखंड राजद के अध्यक्ष अभय सिंह ने शुक्रवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची जारी करते हुए बताया कि झारखंड के सभी 81 सीटों पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन और कांग्रेस नेताओं के साथ राजद की ओर से बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, तेजस्वी प्रसाद यादव, तेज प्रताप यादव और मीसा भारती चुनाव प्रचार करेंगी। अभय सिंह ने बताया कि राजद के अन्य स्टार प्रचारकों में वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह, शरद यादव के अलावा अब्दुल बारी सिद्दीकी, कांति सिंह, भाई वीरेंद्र, रामचंद्र पूर्वे, रमई राम और उदय नारायण चौधरी शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि झारखंड में झामुमो नीत महागठबंधन में घटक दलों के बीच सीटों के तालमेल के तहत देवघर, गोड्डा, कोडरमा, चतरा, बरकट्ठा, छत्तरपुर और हुसैनाबाद सीटें राजद के खाते में गई हैं। इन सात में से पांच सीटों पर राजद अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर चुकी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बाहरी लोगों को नागरिकता, 25 साल तक मतदान का अधिकार नहीं -शिवसेना

नई दिल्ली : केंद्रिय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश कर दिया है। इस बिल को लेकर देशभर में आगे पढ़ें »

सीआरपीएफ कैंप में सिपाही ने कमांडर को मारी गोली,खुद को भी उड़ाया

रांची : झारखंड की राजधानी रांची से बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां खेलगांव में सीआरपीएफ कैंप में सोमवार सुबह फायरिंग की गयी है आगे पढ़ें »

momota

पश्चिम बंगाल सबसे कम भ्रष्ट राज्यों में से एक के रूप में उभरा के : ममता बनर्जी

कर्नाटक उपचुनाव नतीजे : भाजपा 12 सीटों पर आगे,कांग्रेस ने मानी हार

भारतीय कंपनियों द्वारा विदेशी बाजारों से लिए गए कर्ज की राशि हुई दोगुनी

rahman

बलात्कारियों को मारने के बदले जिंदगी भर जेल में सड़ने के लिए छोड़ देना चाहिए : वहीदा रहमान

पंचायतों में बनेगा ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’,सरकार का गांवों की तरफ रुख

sonia

73 की हुईं सोनिया गांधी, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी बधाई

पेश हुआ नागरिक संसोधन बिल, शाह बोले- बिल अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं

muzffarpur

दुष्कर्म में नाकाम रहने पर पड़ोसी ने युवती को लगाई आग, डॉक्टर ने कहा- बचना मुश्किल

ऊपर