झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को विधान सभा चुनाव लड़ने की अनुमति देने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

नयी दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को राज्य विधान सभा का आगामी चुनाव लड़ने की अनुमति देने से शुक्रवार को इनकार कर दिया।
न्यायमूर्ति एन वी रमण और न्यायमूर्ति वी रामसुब्रमणियन के पीठ ने चुनाव खर्च का विवरण दाखिल नहीं करने के कारण 2017 में अयोग्य घोषित किये गये कोड़ा की याचिका पर निर्वाचन आयोग से जवाब मांगा है। निर्वाचन आयोग ने मधु कोड़ा को तीन साल तक चुनाव लड़ने के अयोग्य घोषित कर दिया है। आयोग के इसी आदेश को मधु कोड़ा ने चुनोती दी है। इससे पहले, सुनवाई शुरू होते ही मधु कोड़ा के वकील ने कहा कि उन्हें अयोग्य घोषित करने के आदेश को अब दो साल हो चुके हैं और शीर्ष अदालत को उन्हें विधान सभा का आगामी चुनाव लड़ने की अनुमति देनी चाहिए। पीठ ने इसकी अनुमति देने से इनकार करते हुए कहा, ‘आप खुद इस विलंब के लिये जिम्मेदार हैं। आप एक साल और इंतजार करें। हम इस समय आपको चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दे सकते। हमें दूसरे पक्ष (निर्वाचन आयोग) को भी सुनने की आवश्यकता है।’ इसके साथ ही पीठ ने निर्वाचन आयोग को नोटिस जारी किया। निर्वाचन आयोग ने मधु कोड़ा को सितंबर, 2017 में तीन साल के लिये चुनाव लड़ने के अयोग्य घोषित कर दिया था क्योंकि वह 2009 के लोकसभा चुनाव में हुए खर्च से संबंधित विवरण पेश करने में विफल रहे थे। मधु कोड़ा राज्य की सिंहभूमि संसदीय सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में निर्वाचित हुए थे। निर्दलीय विधायक मधु कोड़ा 2006 से 2008 के दौरान झारखंड के मुख्यमंत्री थे। उन्हें कोयला खदान आबंटन घोटाला मामले में दोषी ठहराते हुए तीन साल की कैद की सजा हुई थी। वह धन शोधन मामलों में भी अभियुक्त हैं। राज्य सतर्कता विभाग ने भी उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोप में मामला दर्ज कर रखा है। मधु कोड़ा को पहली बार राज्य सतर्कता विभाग ने 2009 में चाईबासा जिले से गिरफ्तार किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मालदह में युवती से ‘गैंग रेप’, फिर जिंदा जलाया

हैदराबाद जैसी घटना से बंगाल स्तब्ध शव की हालत इतनी खराब कि उसकी शिनाख्त नहीं हो पायी सन्मार्ग संवाददाता मालदहः हैदराबाद सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड जैसी घटना गुरुवार आगे पढ़ें »

बिग बॉस 13 से बाहर होंगे सिद्धार्थ शुक्ला,जानकर दुखी हुए फैन

मुंबई : टीवी रिएलिटी शो बिग बॉस का सीजन 13 कई मायनों में सुपरहिट साबित हो रहा है और रोजाना कोई ना कोई नया विवाद आगे पढ़ें »

ऊपर