झारखंड का झरिया भारत का सबसे प्रदूषित शहर : रिपोर्ट

नयी दिल्ली : झारखंड के झरिया को देश का सबसे प्रदूषित शहर पाया गया है। हालांकि दिल्ली की हवा में हल्का सुधार देखने को मिला है। यह जानकारी मंगलवार को ग्रीन पीस इंडिया द्वारा जारी रिपोर्ट में दी गयी।
झरिया देश के सबसे बड़े कोयला स्रोतों में से एक है। दिल्ली पूरे देश में प्रदूषण के मामले में 10वें नंबर पर है जबकि एक साल पहले यह आठवें नंबर पर थी। रिपोर्ट के मुताबिक, झारखंड राज्य का ही धनबाद भारत का दूसरा सबसे अधिक प्रदूषित शहर है, जिसे उसके कोयला भंडार और उद्योग के लिए जाना जाता है। देश भर के 287 शहरों से पीएम 10 डेटा के विश्लेषण के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गयी है। रिपोर्ट के अनुसार, मिजोरम का लुंगलेई सबसे कम प्रदूषित है और इसके बाद मेघालय का डौकी शहर है। शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों में से छह उत्तर प्रदेश के हैं- नोएडा, गाजियाबाद, बरेली, इलाहाबाद, मुरादाबाद और फिरोजाबाद।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 12 नये मामले आए सामने

सन्मार्ग संवाददाता, कोलकाता : बंगाल में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 12 नये मामले सामने आये आगे पढ़ें »

हावड़ा अस्पताल सील, 2 बड़े डॉक्टरों सहित 3 पॉजिटिव मिले

सन्मार्ग संवाददाता, हावड़ा : हावड़ा जिला अस्पताल के 2 वरिष्ठ अधिकारी व डॉक्टरों सहित 3 लोगों में गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। उन्हें एम.आर आगे पढ़ें »

ऊपर