झारखंड का झरिया भारत का सबसे प्रदूषित शहर : रिपोर्ट

नयी दिल्ली : झारखंड के झरिया को देश का सबसे प्रदूषित शहर पाया गया है। हालांकि दिल्ली की हवा में हल्का सुधार देखने को मिला है। यह जानकारी मंगलवार को ग्रीन पीस इंडिया द्वारा जारी रिपोर्ट में दी गयी।
झरिया देश के सबसे बड़े कोयला स्रोतों में से एक है। दिल्ली पूरे देश में प्रदूषण के मामले में 10वें नंबर पर है जबकि एक साल पहले यह आठवें नंबर पर थी। रिपोर्ट के मुताबिक, झारखंड राज्य का ही धनबाद भारत का दूसरा सबसे अधिक प्रदूषित शहर है, जिसे उसके कोयला भंडार और उद्योग के लिए जाना जाता है। देश भर के 287 शहरों से पीएम 10 डेटा के विश्लेषण के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गयी है। रिपोर्ट के अनुसार, मिजोरम का लुंगलेई सबसे कम प्रदूषित है और इसके बाद मेघालय का डौकी शहर है। शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों में से छह उत्तर प्रदेश के हैं- नोएडा, गाजियाबाद, बरेली, इलाहाबाद, मुरादाबाद और फिरोजाबाद।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भारतीय महिला पहलवानों का दबदबा, तीन स्वर्ण झटके

नयी दिल्ली : दिव्या काकरान, सरिता मोर और पिंकी ने गुरूवार को यहां अपने वजन वर्गों में स्वर्ण पदक अपने नाम किये जिससे भारत ने आगे पढ़ें »

टी20 विश्व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अभियान का आगाज करेगी भारतीय महिला टीम

सिडनी : पहली आईसीसी ट्राफी जीतने के सपने संजोने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप के शुरूआती मैच में शुक्रवार को आस्ट्रेलियाई चुनौती आगे पढ़ें »

ऊपर