झारखंड का झरिया भारत का सबसे प्रदूषित शहर : रिपोर्ट

नयी दिल्ली : झारखंड के झरिया को देश का सबसे प्रदूषित शहर पाया गया है। हालांकि दिल्ली की हवा में हल्का सुधार देखने को मिला है। यह जानकारी मंगलवार को ग्रीन पीस इंडिया द्वारा जारी रिपोर्ट में दी गयी।
झरिया देश के सबसे बड़े कोयला स्रोतों में से एक है। दिल्ली पूरे देश में प्रदूषण के मामले में 10वें नंबर पर है जबकि एक साल पहले यह आठवें नंबर पर थी। रिपोर्ट के मुताबिक, झारखंड राज्य का ही धनबाद भारत का दूसरा सबसे अधिक प्रदूषित शहर है, जिसे उसके कोयला भंडार और उद्योग के लिए जाना जाता है। देश भर के 287 शहरों से पीएम 10 डेटा के विश्लेषण के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गयी है। रिपोर्ट के अनुसार, मिजोरम का लुंगलेई सबसे कम प्रदूषित है और इसके बाद मेघालय का डौकी शहर है। शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों में से छह उत्तर प्रदेश के हैं- नोएडा, गाजियाबाद, बरेली, इलाहाबाद, मुरादाबाद और फिरोजाबाद।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आईपीएल टाइटल प्रायोजक के लिये बोली लगायेगी ‘अनअकैडमी’

नयी दिल्ली : शिक्षा प्रोद्यौगिकी कंपनी ‘अनअकैडमी’ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के प्रायोजकों में से एक है और अब उसकी निगाहें लीग के टाइटल प्रायोजन आगे पढ़ें »

सन्मार्ग के साथ पाइए स्वास्थ्य सुरक्षा का खास उपहार

कोलकाता : चाइनीज वायरस कोरोना द्वारा मचाई गई तबाही के बीच स्वास्थ्य सुरक्षा सबसे बड़ी जरूरत बनकर उभरी है। हर विपदा की तरह इस विपदा आगे पढ़ें »

ऊपर