जापान के वार्ड असेम्बली चुनावों में ‘योगी’ ने की जीत हासिल की

तोक्यो : जापान के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि भारतीय मूल के एक जापानी व्यक्ति ने तोक्यो के इदोगावा वार्ड असेम्बली चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल कर ली है। आपको बता दें ‌की जापान के चुनावों में जीत हासिल करने वाले पुराणिक योगेंद्र (41) पहले भारतीय बन गए है। बता दें कि योगेंद्र आधिकारिक रूप से जापान के नागरिक है। चुनाव में पड़े कुल 2,26,561 वैध मतों में से पांचवें सर्वाधिक 6447 मत प्राप्त हुए। सबसे रोचक बात यह है कि योगेन्द्र को वहां के लोग प्यार से ‘योगी’ बुलाते हैं।

मैं जापानी और विदेशियों के बीच पुल का काम करना चाहता हूं : योगेंन्द्र

जापान के एक स्‍थानिय समाचार पत्र के अनुसार चुनाव 21 अप्रैल को हुआ था जिसमें संयुक्त स्थानीय चुनावों के लिए मत डाले गए थे। जापान की कांस्टीटयूशनल डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थन से जीत हासिल करने वाले ‘योगी’ ने खुशी जाहीर करते हुए कहा, ‘मैं यहां जापानी और विदेशियों के मध्य पुल का काम करना चाहता हूं।’

इस वार्ड में रहते है सबसे ज्यादा भारतीय

आपको बता दें कि इदोगावा वार्ड ऐसे इलाके के अंर्तगत आता है जहां पर सबसे अधिक संख्या में भारतीय रहते हैं। तोक्यो के इस वार्ड में 4300 या उससे अधिक भारतीय रहते है जबकि जापान में रहने वाले कुल भारतीयों की तादाद 34 हजार है। इदोगावा वार्ड में चीनी और कोरियाई भी बड़ी संख्या में रहते है।

2005 से इदोगावा वार्ड में रह रहे हैं योगेंन्द्र

योगी 1997 में तब जापान आये थे जब वह विश्वविद्यालय के छात्र थे। वह दो साल के अध्ययन के बाद वापस लौट गये थे और फिर 2001 में बतौर इंजीनियर काम करने जापान पहुंचे। बाद में उन्होंने बैंक और दूसरी कंपनियों में भी काम किया। वह इदोगावा वार्ड में 2005 से रह रहे है। इसके बाद जापान की नागरिकता हासिल कर योगी ने जापान की राजनीति में कदम रखा था।
चेजिंग डायनामिक्स ऑफ इंडिया-जापान रिलेशंस के लेखक शमशाद खान ने कहा, ‘जापान के चुनावों में भारतीय मूल के जापानी नागरिक की यह पहली जीत है। यह जापान के समाज में भारतीयों के योगदान की पहचान भी है।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

दुनिया के उद्योगपति बंगाल में करें निवेश – ममता

बंगाल आपका स्वागत करता है : सीएम दीघा में शुरू हुआ दो दिवसीय बंगाल ​पिजनेस कांक्लेव सन्मार्ग संवाददाता दीघा : नये उद्योग में निवेश के लिए बंगाल की आगे पढ़ें »

momota

हम लोगों में विभाजन नहीं करते : ममता

सन्मार्ग संवाददाता दीघा : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि विविधता में एकता राज्य की परंपरा है। यहां लोगों को जाति, आगे पढ़ें »

भाजपा संविधान के ‘वी द पीपल’ को ‘वी द हिंदू’ में बदल रही है : तेजस्वी यादव

पश्चिम चंपारण में यौन शोषण के बाद जिंदा जलाई गयी युवती की मौत

बिहार कांग्रेस ने नागरिकता बिल के विरोध में निकाला मार्च

निर्माण श्रमिकों को शीघ्र उपलब्ध करायें चिकित्सा सहायता राशि : सुशील मोदी

assam

नागरिकता बिल : नॉर्थ-ईस्ट में छात्रों का प्रदर्शन हुआ उग्र, 5000 अर्द्धसैनिक बल तैनात

sindhiya

सिंधिया ने कहा-भारतीय संस्कृति और संविधान के खिलाफ है नागरिकता संशोधन विधेयक

britain

हिंदी गानों में हो रहा बिट्रेन चुनाव प्रचार,अनुच्छेद 370 और जलियांवाला हत्याकांड पर वोट की होड़

actor

रणवीर सिंह को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड, शाहिद ने दिखाई नाराजगी

ऊपर