जल्द ही अलेक्सा से हिंदी और स्‍थानीय भाषाओं में कर सकेंगे बात

नई दिल्ली: अब बहुत जल्द ही आप ऐमजॉन के वर्चुअल असिस्टेंट डिवाइस ‘अलेक्सा’ से हिंदी और अन्य स्‍थानीय भाषाओं में बात कर सकेंगे। भारत में स्मार्ट स्पीकर फिलहाल एक नया उत्पाद है। फिर भी स्मार्ट डिवाइस की बात की जाए तो यह नया होने के बाद भी तेजी से देश में अपनी पैठ बना रहा है। दरअसल भारत इस वर्चुअल डिवाइस के लिए आने वाले समय में बहुत बड़ा बाजार है। इसलिए कंपनी इसमें कई तरह के बदलाव और अपडेट्स लाने की कोशिश में लगी हुई हैं। टीम इस प्रयास में है कि भारत की कई क्षेत्रीय भाषाओं को भी अलेक्सा में सम्मिलत किया जा सके। ताकि प्रत्येक व्यक्ति घर पर बैठ कर वॉइस असिस्टेंट से अपनी स्‍थानीय भाषा में ही आराम से बात कर सके।

यूजर भी सिखा सकेगा अपनी भाषा

उपभोगता के लिए चीजें और आसान हो इसलिए ऐमजॉन ने पिछले साल एक नई कैटिगरी ‘स्किल अलेक्सा’ को लौंच किया। जिसे ‘क्लीओ’ नाम दिया गया। इसकी मदद से यूजर खुद ही अलेक्सा को हिंदी और बाकी भाषाएं सिखा सकता हैं। कंपनी ने बताया कि इससे अलेक्सा का लैंग्वेज मॉडल बेहतर हुआ है। साथ ही अलेक्सा अब बाकी क्षेत्रीय भाषाओं में बोलने के करीब है। हिंदी के अलावा अलेक्सा तमिल, कन्नड़, मराठी, बंगाली, तेलुगू, गुजराती जैसी और भी कई अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में यूजर्स के कमांड्स को समझ सकेगी। फिलहाल अलेक्सा हिंदी और इंग्लिश (हिंग्लिश) में कमांड्स समझ सकती है, लेकिन इसमें अभी और भी कई सुधार किए जाने की आवश्यकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टाला ब्रिज पर डायवर्सन के कारण 100 मिनी बसें चलाएगा परिवहन विभाग

वाहनों के डायवर्सन से यात्रियों को नहीं होगी समस्याः शुभेन्दु अधिकारी कोलकाताः टाला ब्रिज पर बस व भारी वाहनों की पाबंदी के बाद बड़े पैमाने पर आगे पढ़ें »

बीजीबी की कार्रवाई बेवजह, हमने नहीं चलाई एक भी गोलीः बीएसएफ

मुर्शिदाबादः बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के जवानों ने बीएसएफ के जवान को लक्ष्य कर जानबूझकर चलायी थी गोली। यह मानना है सीमा पर तैनात बीएसएफ आगे पढ़ें »

ऊपर