जल्द पेश होगा लोकपाल को शिकायत भेजने का प्रारूप

नई दिल्लीः केंन्द्र सरकार जल्द ही भ्रष्टाचार संबंधित शिकायतों का प्रारूप पेश करने की तैयारी में है। इस प्रारूप के जरिए लोकपाल से भ्रष्टाचार संबंधित शिकायते आसानी से की जा सकेगी। अधिकारियों के मुताबिक, केंन्द्र सरकार के द्वारा सत्यापित फार्म का इस्तेमाल ही ऐसी शिकायतों के लिए किया जा सकेगा।

मंत्रालय के प्रमुख अधिकारियों के मुताबिक, अब जल्द ही फार्म जनता के बीच होगा। उन्होंने बताया कि शिकायतों के लिए आवश्यक फाॅर्म्स अभी तक सत्यापित नहीं किए गए हैं। वहीं लोकपाल ने तय किया है कि 16 अप्रैल तक कार्यालय को प्राप्त शिकायतों की अभी छंटनी होनी है। भले वो किसी भी प्रारूप में मिली हो। लोकपाल के अध्यक्ष जस्टिस पी.सी. घोष की मौजूदगी में लोकपाल वेबसाइट की शुरुआत हुई। http://lokpal.gov.in. पर लोकपाल की कार्यप्रणाली से संबंधित जानकारी उपलब्ध है।

5 स्टार होटल में है लोकपाल कार्यालय

भारत के पहले लोकपाल जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष और उनकी आठ सदस्यीय टीम को दिल्ली के डिप्लोमैटिक एरिया चाणक्यपुरी के अशोक होटल में ऑफिस स्पेस दिया गया है। हालांकि यह अस्थाई जगह है। 23 मार्च को शपथ लेने के 2 हफ्ते बाद लोकपाल जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष और सभी 8 सदस्यों की पहली बैठक एक पांच सितारा होटल में हुई।

लोकपाल मिलने में 5 साल का वक्त लगा

साल 2013 में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए केंद्र में लोकपाल और राज्यों में लोकायुक्त की नियुक्ति का प्रावधान किया गया था। हालांकि देश का पहला लोकपाल मिलने में करीब 5 साल का लंबा वक्त लगा। लोकपाल चेयरमैन और सदस्यों का कार्यकाल अधिकतम 5 साल के लिए होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rat

तीन साल में रेलवे ने 1.52 करोड़ रु. खर्च कर मारे 5,457 चूहे

मुंबई : पश्चिमी रेलवे ने पेस्ट कंट्रोल (चूहा मारने की दवा) का छिड़काव करने के लिए तीन वर्ष में 1.52 करोड़ रुपये खर्च किए। यह आगे पढ़ें »

फोर्टिस हॉस्पिटल के चिकित्सकों ने 24 घंटे के नवजात की कार्डियक सर्जरी की

नई दिल्ली : फोर्टिस हॉस्पिटल, शालीमार बाग दिल्ली के चिकित्सकों ने हाल ही में यहां 24 घंटे के एक नवजात की जीवनरक्षक कार्डियक सर्जरी की आगे पढ़ें »

tmc

भाजपा के आक्रामक हिंदुत्व एजेंडे के खिलाफ राज्य में बंगाल हस्तियों की प्रतिमा लगाएगी तृणमूल

america

अमेरिका के न्यूजर्सी में हुई गोलीबारी, पुलिस समेत 6 लोगों की मौत

kovind

12 साल बाद दोस्त को देखकर प्रोटोकॉल भूले राष्ट्रपति कोविंद, मंच पर बुलाकर लगाया गले

dead

निर्भया मामले में अपराधियों को तिहाड़ जेल नंबर-3 में दी जाएगी फांसी, तैयारियां शुरू

सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश में ढिलाई पर कैग ने किए सवाल

modi

धार्मिक प्रताड़ना झेल रहे लोगों के हित में है विधेयक, विपक्ष बोल रहा पाकिस्तान की भाषा- मोदी

aamu

एएमयू में नागरिकता बिल के विरोध में लगे हिंदुत्व मुर्दाबाद के नारे, 720 पर केस दर्ज

सोने और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट जारी, जानिए आज का भाव

ऊपर