जल्दी से कम करना चाहती हैं वजन तो एक्सरसाइज के बाद इन चीजों को डायट में करें शामिल

नई दिल्ली : आपका वजन ज्यादा है और रेगुलर एक्सलरसाइज के बावजूद भी कम नहीं हो रहा है तो ध्यान देना बेहद जरूरी है। खासकर हाउसवाइफ घर गृहस्थी और काम काज में इतनी व्यस्त होती हैं कि अपने स्वास्थ का ख्याल नहीं रख पाती और वजन बढ़ता जाता है, वजन कम करना आसान नहीं होता। वजन कम करने के लिए रेगुलर एक्सइरसाइज के साथ-साथ डाइट और हेल्दी लाइफस्टायइल को फॉलो करना बेहद जरूरी होता है।

बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए वर्क आउट के साथ ही हेल्दी चीजें भी डाइट में शामिल करें। वजन जल्दी कम करना हो तो एक्सेरसाइज के बाद कुछ हेल्दी फूड्स खाएं।

रोज खाएं एक सेब
रोजाना एक सेब खाने से आप डॉक्टरर को खुद से दूर रख सकती हैं। सेब में भरपूर मात्रा में विटा‍मिन और मिनरल के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीरडेंट होते हैं जो आपके शरीर में बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीमरिया से लड़ते हैं। सेब में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है और इसे खाने से आपका पेट देर तक भरा हुआ रहता है, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है, जिससे वजन भी नहीं बढ़ता। यह हेल्दी फ्रूट है, जो डाइजेशन सही रखता है। महिलाओं में आयरन कम पाया जाता है, सेब से आयरन की कमी पूरी होती है।

रोज एक कप ग्रीन टी
रोज रक कप ग्रीन टी पीने से वजन को तेजी से कम होता है, एक्स।रसाइज के बाद ग्रीन टी पीती हैं तो वेट को तेजी से कम किया जा सकता है। यह एंटी-ऑक्सी डेंट से भरपूर होती है, इसमें कैथेचिन नामक एंटी ऑक्सीसडेंट होता है, जो मेटाबॉलिज्मै सही रखता है और मेटाबॉलिज्मप सही काम करता है तो भोजन एनर्जी में बदल जाता है। इसमें कैलोरी ना के बराबर होती है। ग्रीन टी में फैट और कार्बोहाइड्रेट बिल्कु ल नहीं होता है और प्रोटीन की मात्रा बहुत मामूली होती है, लेकिन इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीोशियम, मैंगनीज पोटैशियम और सेाडियम मौजूद होते हैं। साथ ही विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 3 और विटामिन बी 6 भी पाया जाता है।

बादाम खाएं
बादाम दिमाग और दिल के लिए अच्छा होता है और वेट लॉस के लिए भी बादाम बहुत फायदेमंद होता है। बादाम में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। अगर आप रोजाना एक्सरसाइज के बाद इसे खाती हैं, तो जल्दी भूख नहीं लगती है। यह हेल्दी है और इससे शरीर कमजोर नहीं होगा। रोजाना 5 बादाम खाने से पेट भरा रहता है और आप पूरे दिन एनर्जी महसूस करते हैं। एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक बादाम में मौजूद विटामिन ई और मोनोसैचुरेटेड फैट्स न सिर्फ बॉडी में मौजूद सैचुरेटेड फैट्स को कम करने में हेल्पज करता है, बल्कि ओवरडाइटिंग से भी बचाता है। यह बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, इसलिए यह हेल्दीह है।

जो महिलाएं एनर्जेटिक रहने के साथ वजन भी कंट्रोल में रखना चाहती हैं उनके लिए बादाम हेल्दी ब्रेकफास्ट है। यह भूख शांत करने के साथ वेट लॉस में भी मदद करता है।

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