जन्माष्टमी पर ऐसे सजाएं लड्डू गोपाल का पालना

कोलकाता : जन्माष्टमी भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है। यह भद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हर साल मनाई जाती है। इस बार जन्माष्टमी 30 अगस्त 2021 सोमवार को मनाई जाएगी। ठाकुर जी के सभी मंदिरों में उनकी जन्मोत्सव की तैयारी अभी से ही देखने को मिल रही हैं। जन्माष्टमी भगवान श्री कृष्ण का जन्म स्थान ब्रिज के वृंदावन में बड़ी जोरों शोरों से मनाई जाती हैं। इस दिन भगवान विष्णु के भक्त उनकी पूजा आराधना निर्जला रहकर करते हैं। शास्त्रों के अनुसार भगवान श्री कृष्ण के पूजा आराधना करने से हर मनोकामना पूर्ण होती हैं।

यदि आप भी लड्डू गोपाल को पालने में झूलाते है, तो यहां बताएं गए टिप्स को जरूर अपनाएं। ये टिप्स आपके लड्डू गोपाल के पालने को बेहद खूबसूरत बना देगा। यहां आप भगवान श्री कृष्ण के पालने को सजाने के आसान टिप्स जान सकते हैं।

भगवान श्री कृष्ण के पालने को सजाने के आसान टिप्स

1. जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण के शिशु अवतार की पूजा अर्चना की जाती है। यदि आप इस दिन उनके पालने में बाल गोपाल की छोटी मूर्ति रखकर उन्हें झुलाएं, तो आपका पालना बेहद खूबसूरत नजर आ सकता हैं।

2. पालने को सजाने के लिए आप तरह-तरह के ताजे फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। फूल सजाने के बाद दूसरी तरफ बेलनाकार तकिया वाला छोटा सा पलंग लगा सकते हैं। पालने को सजाने के लिए आप एलईडी डेकोरेशन वाला लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। पालने को लाइट से सजाने के बाद उसके चारों तरफ तेल के दीपक को जलाकर रखें। पालने में लोहे की जंजीर जरूर लगाएं। जंजीर को आप ताजे फूलों से सजा सकते है। पालने के सामने रंगोली जरूर बनाएं। इस तरह सजाने के बाद लड्डू गोपाल का पालना बेहद खूबसूरत नजर आ सकता हैं।

3. पालने को सजाने के बाद उसमें भगवान श्री कृष्ण की छोटी मूर्ति को नए कपड़े, आभूषण, माथे में मुकुट, चंदन और गले में ताजे फूलों की माला पहना कर रखें। भगवान कृष्ण को पालने में रखने के बाद पालने की शोभा दोगुनी बढ़ जाएगी।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

शोभन का घर खरीदा वैशाखी ने, रत्ना को सम्मान से घर छोड़ने को कहा

रत्ना ने कहा, हिम्मत है तो निकाल के दिखाये, मरुंगी भी इसी घर में सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : केएमसी के पूर्व शोभन चटर्जी इन दिनों आर्थिक तंगी आगे पढ़ें »

ऊपर