चेहरे पर ग्लो लाने के लिए लगाएं यह पैक, हर तरह की त्वचा के लिए है खास

नई दिल्ली : आमतौर पर महिलाएं फैटी और क्रीमी फूड से बचने के लिए दूध की मलाई भी निकाल कर फेंक देती हैं। आप भी ऐसा करती हैं तो अब ऐसा मत करिए, दूध का क्रीम आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा सकता है।

दूध की मलाई त्वचा का निखार बढ़ाता है, इसमें त्वचा को पोषण देने वाली ऐसी बहुत सी खूबियां होती हैं, जो स्किन को फायदा पहुंचाती हैं। दूध की मलाई त्वचा को जवां रखता है और चेहरे पर चमक लाता है। इससे बने फेस पैक सभी तरह की त्वचा के लिए अच्छा है। बेदाग त्वचा और निखरी त्वचा पाने के लिए आप इसका अलग अलग तरीके से इश्तेमाल कर सकती हैं।

नॉर्मल स्किन के लिए क्रीम पैक
नॉर्मल त्वचा में ज्यादा समस्या नहीं होती, लेकिन नॉर्मल त्वचा पर प्रदूषण का असर होता है। धूल-मिट्टी के कण, हवा में जहरीले तत्व, कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाले कैमिकल, ये सब चीजें चेहरे की त्वचा के लिए नुकसानदेह है, इनसे मुक्ति पाने के लिए दूध की क्रीम का पैक लगाएं।

ऐसे बनाएं पैक
नॉर्मल स्किन के लिए दूध की मलाई में हल्दी, चंदन, बेसन, शहद, और गुलाब जल मिला लें। अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे पर कम से कम 10 मिनट लगाने के बाद चेहरा धो लें। कुछ हफ़्तों में आपको अपने चेहरे पर नेचुरल ग्लो नजर आएगा।

ऑयली स्किन के लिए पैक
आपकी त्वचा ऑयली है तो भी मलाई आपके लिए अच्छा है। मलाई तैलीय होने के कारण आपके त्वचा को तैलीय बना सकता है, लेकिन इसमें त्वचा को निखारने वाले तत्व मौजूद होते हैं। इससे आपकी त्वचा निखरी नजर आती है। आपकी त्वचा तैलीय है तो मलाई के पैक में आप लेमन जूस मिला सकती हैं।

ऐसे बनाएं पैक
इस पैक को बनाने के लिए आधा चम्मच मलाई में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें और इसे हल्के हाथों से चेहरे पर मलें। पैक को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। आपकी त्वचा पर ड्राई पैचेज हैं तो आप आप उन जगहों पर क्रीम मलें और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। इस पैक को नियमित रूप से लगाने पर आपको हफ्ते भर में ही चेहरे पर जवां निखार नजर आने लगेगा।

ड्राई स्किन के लिए फेस पैक
आपकी त्वचा ड्राई है तो आपके लिए मलाई अच्छा है, त्वचा को मुलायम बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नमी देता है। ड्राई स्किन में सबसे ज्यादा समस्या मॉइश्चर की कमी की होती है, मलाई लगाने के बाद स्किन में निखार नजर आने लगता है। ड्राई स्किन के लिए तो दूध की मलाई का पैक और भी अच्छा है।

ऐसे बनाएं पैक
बेसन और मलाई को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें और 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल करने से चेहरा ग्लो करेगा।

Visited 1,185 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata: फूलबागान के पास जूट मिल के गोदाम में लगी भीषण आग, मौके पर दमकल की टीम मौजूद

कोलकाता: शहर के फूलबागान स्थित कादापाड़ा के जूट मिल गोदाम में आग लग गई। घटना आज मंगलवार(27 फरवरी) की सुबह की बताई जा रही है। आगे पढ़ें »

कहीं आप भी तो एक साथ कई तकिया लेकर नहीं सोते हैं? हो सकती हैं…

कोलकाता : सोते समय सॉफ्ट तकिया लगाना सही हो सकता है लेकिन अगर आप एक से ज्यादा तकिया, हार्ड तकिया या फिर ऊंचा तकिया लगाकर आगे पढ़ें »

ऊपर