चुनाव आयोग ने ट्विटर से एक्जिट पोल संबंधी पोस्ट हटाने को कहा : सूत्र

नयी दिल्ली : लोकसभा चुुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर चुनाव आयोग ने कई कदम उठाये हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आयोग ने ट्विटर को एक्जिट पोल संबंधी एक ट्वीट को हटाने को कहा है। आयोग मतदान प्रभावित होने की आशंका के मद्देनजर पहले ही अंतिम चरण के मतदान तक एग्जिट पोल पर रोक लगा रखी है। 
शिकायत मिलने के बाद उठाया कदम
इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बुधवार को बताया कि चुनाव आयोग ने यह कदम एक शिकायत मिलने के बाद उठाया है। साथ ही बताया कि यूजर ने बाद में ट्वीट हटा लिया। हालांकि सूत्रों ने इस शिकायत के संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं दी। वहीं एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि ‘‘चुनाव आयोग की ओर से ऐसा कोई आदेश आज जारी नहीं किया गया है। हमें बस एक मामले की जानकारी दी गई थी जिसे यूजर ने खुद ही हटा लिया था।’’
आयोग ने एक्जिट पोल पर रोक लगा रखी है
दरअसल, आम चुनाव 2019 के दौरान मतदान के नतीजे प्रभावित न हो इसके ‌लिए चुनाव आयोग ने पहले चरण के मतदान शुरू होने से लेकर अंतिम चरण अर्थात 19 मई के मतदान की पूर्ण समाप्ति तक किसी भी माध्यम से एक्जिट पोल प्रकाशन और प्रसारण पर रोक लगा रखी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने चुनाव की शुरुआत से पहले ही कहा था कि ”भारत निर्वाचन आयोग ने इस अवधि के दौरान किसी भी प्रकार के एक्जिट पोल के संचालन तथा प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया द्वारा इसके प्रकाशन या प्रचार अथवा किसी भी अन्य तरीके से इसके प्रसार पर प्रतिबंध लगा दिया है।”

बता दें कि इससे एक दिन पहले ही चुनाव आयोग ने तीन मीडिया आउटलेट को लोकसभा चुनावों के नतीजों का अनुमान जताने वाले सर्वेक्षण का कथित तौर पर प्रकाशन करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पूर्व मुख्यमंत्री पर लगा फोन टैपिंग का आरोप, येदियुरप्पा बोले- होगी सीबीआई जांच

बेंगलुरू : कर्नाटक में नई सरकार आने के बाद से लगातार फोन टैपिंग का मामला गरमाया हुआ है। रविवार को मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने इस आगे पढ़ें »

गूगल मैप ने चार महीने से लापता बेटी को पिता से मिलाया

नयी दिल्लीः गूगल मैप की सहायता से दिल्ली पुलिस ने चार महीने से लापता हुई 12 वर्षीय बच्ची को उसके पिता से मिला दिया। पुलिस आगे पढ़ें »

ऊपर