चावल का मांड पीने से मिलेंगे 5 चमत्कारी फायदे, आप भी जानिए

कोलकाताः चावल तो खूब खाते होंगे, कभी चावल का मांड यानि की उबले चावल का पानी पीया है? अगर नहीं तो ये जानने के बाद की चावल का मांड पीने से सेहत को चमत्कारी फायदे मिलते हैं, आप इसे जरूर पीना शुरू कर देंगे –

– चावल पक जाने के बाद आप जब उन्हें निकालते हैं तो बचा हुआ पानी फेंकने के बजाए पीने के काम में लीजिए। यह आपके शरीर के लिए ऊर्जा का बेहतरीन स्त्रोत है, जो कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है। सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने का बढ़िया तरीका है।
– चावल का माड़ फाइबर से भरपूर होता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। यह पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया सुधारता है साथ ही अच्छे जीवाणुओं को सक्रिय करता है, जिससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती।
– बच्चे हों या फिर बड़े, दोनों के लिए डायरिया जैसी समस्या के लिए चावल का माड़ बेहद फायदेमंद है। समस्या की शुरुआत में ही चावल के पानी का सेवन करना आपको इसके गंभीर परिणामों से बचा सकता है।
– वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर आप चावल के पानी का सेवन करते हैं तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, साथ ही आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे जो आपको जल्दी ठीक करने में मदद करेंगे।
– शरीर में पानी की कमी होना डिहाइड्रेशन के रूप में सामने आता है। खास तौर से गर्मियों में यह समस्या अधिक होती है। चावल का माड़ आपके शरीर में पानी की कमी होने से बचाता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कोविड के 805 नए मामले, 11 की मौत

कोलकाताः राज्य में एक दिन में कोरोना वायरस के 805 नए मामले सामने आए। इसके अलावा 11 की मौत एक दिन में कोविड संक्रमण से आगे पढ़ें »

ऊपर