चलती ट्रेन के इंजन में लगी आग, यात्रियों के वजह से टला बड़ा हादसा

गुनाः मध्य प्रदेश के सिलावटी और गुना स्टेशन के बीच ग्वालियर-बीना पैसेंजर मंगलवार की दोपहर हादसे की शिकार हो गई। ग्वालियर से चलकर आ रही बीना पैसिंजर ट्रेन के इंजिन में अचानक सिलवटी गांव के पास भीषण आग लग गई। आग लगने की खबर जैसे ही यात्रियों को लगी, वैसे ही हड़कम्प मच गया। कई यात्री तो ट्रेन रुकने के पहले ही चलती ट्रेन से कूदने लगे। ड्राइवर ने सतर्कता दिखाते हुए ट्रेन रोक दी और यात्रियों की मदद से इंजन को धकेलकर बोगियों से दूर कर दिया। इससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया। हालांकि इस घटना में किसी तरह की हानि नहीं हुई है, किंतु रेल इंजिन को काफी नुकसान पहुंचा है।

ड्राइवर ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक

ट्रेन नंबर 51884 ग्वालियर-बीना पैसेंजर मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे ग्वालियर से रवाना हुई थी। दोपहर साढ़े 12 बजे के करीब सिलावटी और गुना स्टेशन के बीच ट्रेन के इंजन में आग की लपटें उठने लगीं। घटना के संबंध में ड्राइवर ने बताया कि ग्वालियर बीना दामोह पैसेन्जर ट्रेन के इंजन में मगंलवार दोपहर अचानक आग लग गई। आग लगते ही ट्रेंन के ड्राइवर ने ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोका। इसके बाद यात्रियों की मदद से इंजन को डिब्बों से अलग किया। यात्रियों ने धक्का देकर इंजन को ट्रेन से दूर किया। आग की सूचना मिलते ही मौके पर कैंट थाना प्रभारी और सीएसपी सहित जीआरपी की टीम पहुंची। उसके बाद फायर बिग्रेड की गाड़ी को बुलाकर आग पर काबू पाया ।

अग्निशमन यंत्र भी आग बुझाने में हुआ असफल

ट्रेन के ड्राइवर ने बताया ‌कि ट्रेन रोक कर उसमें उपलब्ध अग्निशमन यंत्र से आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हुए। दहशत में यात्री भी बोगियों से उतरकर आसपास के खेतों में खड़े हो गए थे। आग बढ़ती देखकर फायर ब्रिगेड को सूचना दी। ट्रेन के कर्मचारी ने इंजन और पहली बोगी के बीच की कपलिंग खोल दी। इसके बाद यात्रियों की मदद से जलते इंजन को धक्का देकर बोगियों से दूर हटाया। तब तक सूचना मिलने पर गुना से फायर ब्रिगेड पहुंच गई। उसने ट्रेन की आग बुझाई। इसके अलावा आरपीएफ, जीआरपी और स्थानीय पुलिस के करीब 50 जवान और अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। यात्रियों के लिए पानी के पाउच सहित अन्य जरूरी सुविधाएं भी ले गए थे। बाद में दूसरा इंजन पहुंचाकर ट्रेन को गुना लाया गया। फिर यहां से ट्रेन बीना के लिए रवाना हुई। फिलहाल विभाग अब आग लगने के कारणों की जांच कर रहा है।


शेयर करें

मुख्य समाचार

martyr wife home entry

शहीद के परिवार को 27 साल बाद मिली छत,हथेली पर कराया गृह प्रवेश

इंदौर : स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर इंदौर के युवाओं ने शहीद के परिवार को 27 साल बाद पक्का घर बनवाकर उपहार आगे पढ़ें »

kapil sharma joining bjp 2

दिल्लीःआप के बागी नेता कपिल मिश्रा भाजपा में शामिल

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के बागी नेता कपिल मिश्रा और आप की महिला इकाई की प्रमुख आगे पढ़ें »

ऊपर