चलती ट्रेन के इंजन में लगी आग, यात्रियों के वजह से टला बड़ा हादसा

गुनाः मध्य प्रदेश के सिलावटी और गुना स्टेशन के बीच ग्वालियर-बीना पैसेंजर मंगलवार की दोपहर हादसे की शिकार हो गई। ग्वालियर से चलकर आ रही बीना पैसिंजर ट्रेन के इंजिन में अचानक सिलवटी गांव के पास भीषण आग लग गई। आग लगने की खबर जैसे ही यात्रियों को लगी, वैसे ही हड़कम्प मच गया। कई यात्री तो ट्रेन रुकने के पहले ही चलती ट्रेन से कूदने लगे। ड्राइवर ने सतर्कता दिखाते हुए ट्रेन रोक दी और यात्रियों की मदद से इंजन को धकेलकर बोगियों से दूर कर दिया। इससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया। हालांकि इस घटना में किसी तरह की हानि नहीं हुई है, किंतु रेल इंजिन को काफी नुकसान पहुंचा है।

ड्राइवर ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक

ट्रेन नंबर 51884 ग्वालियर-बीना पैसेंजर मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे ग्वालियर से रवाना हुई थी। दोपहर साढ़े 12 बजे के करीब सिलावटी और गुना स्टेशन के बीच ट्रेन के इंजन में आग की लपटें उठने लगीं। घटना के संबंध में ड्राइवर ने बताया कि ग्वालियर बीना दामोह पैसेन्जर ट्रेन के इंजन में मगंलवार दोपहर अचानक आग लग गई। आग लगते ही ट्रेंन के ड्राइवर ने ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोका। इसके बाद यात्रियों की मदद से इंजन को डिब्बों से अलग किया। यात्रियों ने धक्का देकर इंजन को ट्रेन से दूर किया। आग की सूचना मिलते ही मौके पर कैंट थाना प्रभारी और सीएसपी सहित जीआरपी की टीम पहुंची। उसके बाद फायर बिग्रेड की गाड़ी को बुलाकर आग पर काबू पाया ।

अग्निशमन यंत्र भी आग बुझाने में हुआ असफल

ट्रेन के ड्राइवर ने बताया ‌कि ट्रेन रोक कर उसमें उपलब्ध अग्निशमन यंत्र से आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हुए। दहशत में यात्री भी बोगियों से उतरकर आसपास के खेतों में खड़े हो गए थे। आग बढ़ती देखकर फायर ब्रिगेड को सूचना दी। ट्रेन के कर्मचारी ने इंजन और पहली बोगी के बीच की कपलिंग खोल दी। इसके बाद यात्रियों की मदद से जलते इंजन को धक्का देकर बोगियों से दूर हटाया। तब तक सूचना मिलने पर गुना से फायर ब्रिगेड पहुंच गई। उसने ट्रेन की आग बुझाई। इसके अलावा आरपीएफ, जीआरपी और स्थानीय पुलिस के करीब 50 जवान और अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। यात्रियों के लिए पानी के पाउच सहित अन्य जरूरी सुविधाएं भी ले गए थे। बाद में दूसरा इंजन पहुंचाकर ट्रेन को गुना लाया गया। फिर यहां से ट्रेन बीना के लिए रवाना हुई। फिलहाल विभाग अब आग लगने के कारणों की जांच कर रहा है।


मुख्य समाचार

फिर नामी स्कूल की छात्रा द्वारा आत्महत्या की कोशिश

-स्कूल की तत्परता से बाल -बाल बची छात्रा की जान - 7वीं की छात्रा के पास से बरामद हुआ ब्लेडों का संग्रह कोलकाता : रानीकुठी में स्कूल आगे पढ़ें »

भारती घोष को पुलिस ने रोका, लेडी पुलिस के साथ हुई धक्का – मुक्की

पूर्व मिदनापुर : भाजपा नेता व पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष बुधवार को पूर्व मिदनापुर के खेजुरी में भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के लिए आगे पढ़ें »

बैंकों को एनपीए संकट से उबरेगी सरकार, उठाया ये कदम

नई दिल्ली : बैंकों को एनपीए संकट से उबारने के लिए सरकार नई प्लानिंग कर रही है। इसी कड़ी में अब पब्लिक सेक्टर बैंक यानी आगे पढ़ें »

इस्तीफा वापस नहीं लेने पर अड़े राहुल, 51 सांसदों की मांग भी ठुकराई

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना इस्तीफा वापस न लेने की जिद पर अड़े हुए हैं। बुधवार को एक बार फिर उन्हें मनाने आगे पढ़ें »

एयर स्ट्राइक के स्ट्रैटेजिस्ट गोयल ‘रॉ’ और कश्मीर मुद्दे के विशेषज्ञ कुमार नये आईबी प्रमुख नियुक्त

नई दिल्ली : भारत सरकार ने बुधवार को देश की सुरक्षा से जुड़ी दो अहम संस्‍थाओं, खुफिया ब्यूरो (आईबी) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) आगे पढ़ें »

कूलपैड ने ड्यूड्रॉप डिस्प्ले के साथ फोन लॉन्च किया, कीमत 5999 रुपये

नई दिल्ली : भारतीय युवाओं के जरूरतों को ध्यान में रखते हुए वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड कूलपैड ने कूलपैड कूल 3 प्लस लॉन्च किया है। एमटी6761 आगे पढ़ें »

यूएनएससी में भारत की अस्‍थाई सदस्यता का एशिया-प्रशांत समूह ने किया समर्थन

संयुक्त राष्ट्र : केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद से दुनिया में भारत की साख लगातार बढ़ रही है। एशिया-प्रशांत समूह आगे पढ़ें »

परिवारवाद को लेकर मायावती के खिलाफ बसपा कार्यकर्ताओं का सांकेतिक प्रदर्शन

लखनऊ : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में परिवारवाद का विरोध जताते हुए यहां 12 माल एवन्यू पर स्थित पार्टी के प्रदेश मुख्यालय के सामने कार्यकर्ताओं आगे पढ़ें »

ममता ने भाजपा के मुकाबले के लिए कांग्रेस और माकपा से की एकजुट होने की अपील

कोलकाता : बुधवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा को रोकने के लिए माकपा और कांग्रेस से एकजुट होकर लड़ने की अपील की। आगे पढ़ें »

कंप्यूटर बाबा ने कमलनाथ सरकार से मांगा ड्रोन प्लेन

भोपाल : मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार में नर्मदा न्यास मंडल के अध्यक्ष कम्प्यूटर बाबा ने राज्य सरकार से नई डिमांड की है। उन्होंने सचिवालय आगे पढ़ें »

ऊपर