चलती ट्रेन के इंजन में लगी आग, यात्रियों के वजह से टला बड़ा हादसा

गुनाः मध्य प्रदेश के सिलावटी और गुना स्टेशन के बीच ग्वालियर-बीना पैसेंजर मंगलवार की दोपहर हादसे की शिकार हो गई। ग्वालियर से चलकर आ रही बीना पैसिंजर ट्रेन के इंजिन में अचानक सिलवटी गांव के पास भीषण आग लग गई। आग लगने की खबर जैसे ही यात्रियों को लगी, वैसे ही हड़कम्प मच गया। कई यात्री तो ट्रेन रुकने के पहले ही चलती ट्रेन से कूदने लगे। ड्राइवर ने सतर्कता दिखाते हुए ट्रेन रोक दी और यात्रियों की मदद से इंजन को धकेलकर बोगियों से दूर कर दिया। इससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया। हालांकि इस घटना में किसी तरह की हानि नहीं हुई है, किंतु रेल इंजिन को काफी नुकसान पहुंचा है।

ड्राइवर ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक

ट्रेन नंबर 51884 ग्वालियर-बीना पैसेंजर मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे ग्वालियर से रवाना हुई थी। दोपहर साढ़े 12 बजे के करीब सिलावटी और गुना स्टेशन के बीच ट्रेन के इंजन में आग की लपटें उठने लगीं। घटना के संबंध में ड्राइवर ने बताया कि ग्वालियर बीना दामोह पैसेन्जर ट्रेन के इंजन में मगंलवार दोपहर अचानक आग लग गई। आग लगते ही ट्रेंन के ड्राइवर ने ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोका। इसके बाद यात्रियों की मदद से इंजन को डिब्बों से अलग किया। यात्रियों ने धक्का देकर इंजन को ट्रेन से दूर किया। आग की सूचना मिलते ही मौके पर कैंट थाना प्रभारी और सीएसपी सहित जीआरपी की टीम पहुंची। उसके बाद फायर बिग्रेड की गाड़ी को बुलाकर आग पर काबू पाया ।

अग्निशमन यंत्र भी आग बुझाने में हुआ असफल

ट्रेन के ड्राइवर ने बताया ‌कि ट्रेन रोक कर उसमें उपलब्ध अग्निशमन यंत्र से आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हुए। दहशत में यात्री भी बोगियों से उतरकर आसपास के खेतों में खड़े हो गए थे। आग बढ़ती देखकर फायर ब्रिगेड को सूचना दी। ट्रेन के कर्मचारी ने इंजन और पहली बोगी के बीच की कपलिंग खोल दी। इसके बाद यात्रियों की मदद से जलते इंजन को धक्का देकर बोगियों से दूर हटाया। तब तक सूचना मिलने पर गुना से फायर ब्रिगेड पहुंच गई। उसने ट्रेन की आग बुझाई। इसके अलावा आरपीएफ, जीआरपी और स्थानीय पुलिस के करीब 50 जवान और अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। यात्रियों के लिए पानी के पाउच सहित अन्य जरूरी सुविधाएं भी ले गए थे। बाद में दूसरा इंजन पहुंचाकर ट्रेन को गुना लाया गया। फिर यहां से ट्रेन बीना के लिए रवाना हुई। फिलहाल विभाग अब आग लगने के कारणों की जांच कर रहा है।


शेयर करें

मुख्य समाचार

फोर्टिस हॉस्पिटल के चिकित्सकों ने 24 घंटे के नवजात की कार्डियक सर्जरी की

नई दिल्ली : फोर्टिस हॉस्पिटल, शालीमार बाग दिल्ली के चिकित्सकों ने हाल ही में यहां 24 घंटे के एक नवजात की जीवनरक्षक कार्डियक सर्जरी की आगे पढ़ें »

tmc

भाजपा के आक्रामक हिंदुत्व एजेंडे के खिलाफ राज्य में बंगाल हस्तियों की प्रतिमा लगाएगी तृणमूल

कोलकाता : भाजपा के हिंदुत्व के एजेंडे को आड़े हाथ लेने के लिए पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस मशहूर बंगाली हस्तियों की प्रतिमाएं लगाने और आगे पढ़ें »

america

अमेरिका के न्यूजर्सी में हुई गोलीबारी, पुलिस समेत 6 लोगों की मौत

kovind

12 साल बाद दोस्त को देखकर प्रोटोकॉल भूले राष्ट्रपति कोविंद, मंच पर बुलाकर लगाया गले

dead

निर्भया मामले में अपराधियों को तिहाड़ जेल नंबर-3 में दी जाएगी फांसी, तैयारियां शुरू

सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश में ढिलाई पर कैग ने किए सवाल

modi

धार्मिक प्रताड़ना झेल रहे लोगों के हित में है विधेयक, विपक्ष बोल रहा पाकिस्तान की भाषा- मोदी

aamu

एएमयू में नागरिकता बिल के विरोध में लगे हिंदुत्व मुर्दाबाद के नारे, 720 पर केस दर्ज

सोने और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट जारी, जानिए आज का भाव

इस कंपनी के शेयरों के कारण सऊदी अरब स्टॉक एक्सचेंज बन जाएगा दुनिया का नौवां बड़ा स्टॉक मार्केट

ऊपर