घर-घर जाकर बच्चों का हेल्थ चेकअप करायेगी झारखंड सरकार

रांची : झारखंड सरकार अब बच्चों के घर जाकर उनका स्वास्थ्य जांच करेगी। सरकारी स्कूलों के बच्चों की घर पर ही कोरोना जांच सहित स्वास्थ्य जांच कराया जाएगा। इसे लेकर प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने तैयारियां शुरू कर दी है. टोटल हेल्थ चेकअप की शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पहले खूंटी जिले से करने की तैयारी है। जहां करीब 1.5 लाख बच्चे हैं। कोरोना के साथ-साथ बच्चों में आयरन की मात्रा, हिमोग्लोबिन, कैल्सियम, प्रोटिन व अन्य पौषक तत्वों की जांच की जाएगी, जिसके हिसाब से बच्चों को स्कूलों में मिलने वाले मिड डे मील में रिपोर्ट के अनुसार फेरबदल की जा सके। इसी के अनुरूप बच्चों के भोजन में प्रोटिन व आयरन की मात्रा बढ़ायी जा सकेगी। बच्चों की जांच में यह देखा जाएगा कि बच्चों को कोराना है या नहीं ताकि उसी के हिसाब से उनका इलाज हो और स्कूल खुलने पर उसका खास ख्याल रखा जा सके। जानकारी के अनुसार इस योजना को शुरू करने के लिए पूरा खाखा तैयार कर लिया गया है, विभाग के पास इसके लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है, जल्द ही जांच की शुरुआत कर दी जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एक ओवर में 3 विकेट झटक शाहबाज ने पलटा पासा, 6 रन से जीता बेंगलोर

चेन्नई : आईपीएल 2021 के छठे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने सनराइजर्स हैदराबाद को करीबी मुकाबले में 6 रन से हरा दिया। टॉस आगे पढ़ें »

भारतीय हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 4-2 से हराया

ब्यूनस आयर्स : भारतीय हॉकी टीम ने आखिरी अभ्यास मैच में बुधवार को अर्जेंटीना को 4-2 से हराया। भारत के लिये रूपिंदर पाल सिंह, जसकरण आगे पढ़ें »

ऊपर