घर के मुखिया के लिए नुकसानदेह है किचन में रखा ऐसा तवा

कोलकाता: अगर आप घर की खुशहाली तथा समृद्धि बनाए रखना चाहती हैं तो किचन में तवा का इस्तेमाल करते समय वास्तु के कुछ नियमों का पालन जरूर करें। हमारे आस-पास कई ऐसी बातें नियमित रूप में घटित होती हैं जिसका सीधा संबंध हमारे जीवन में होने वाले परिवर्तनों से होता है।

यदि आप वास्तु शास्त्र में विश्वास रखते हैं तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि घर के साथ-साथ किचन में भी वास्तु के नियमों का पालन करना चाहिए।

जब बात किचन में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों की हो तो वास्तु बहुत ज्यादा मायने रखता है। मुख्य रूप से किचन में तवा का इस्तेमाल आपके जीवन में कई तरह के परिवर्तन ला सकता है। किचन में तवा के गलत इस्तेमाल से आप जीवन में दुर्भाग्य को आमंत्रित कर सकती हैं। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया से जानें कैसे गलत तवे का इस्तेमाल आपके जीवन में अशांति ला सकता है।

तवे पर करें नमक का ये उपाय
अगर समाज में आपको मान सम्मान की हानि हो रही है या आपको किसी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आपको अपने तवे पर ध्यान देना चाहिए। जब आप सुबह उठ कर तवे पर रोटी बनाएं तब उससे पहले थोड़ा नमक छिड़क लें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति को नज़र नहीं लगती है और घर में सुख समृद्धि का वास होता है।  तवे पर घरवालों की रोटी बनाने से पहले पहली रोटी गाय के लिए निकालें। इससे भी घर में दरद्रिता का वास नहीं होता है और सुख शांति बनी रहती है।

कभी भी जले हुए तवे का इस्तेमाल न करें
यदि आपका तवा रोटी बनाते हुए जल जाए तो इसका इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से आपको धन हानि का सामना करनका पड़ सकता है। जला हुआ तवा अच्छी किस्मत को भी खराब कर सकता है और सुखी दांपत्य जीवन में परेशानी ला सकता है।

टूटे या टेढ़े-मेढ़े तवे के इस्तेमाल से बचें
कभी भी आपको टेढ़े-मेढ़े या जंग लगे हुए तवे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि घर में ऐसा तवा है तो इसे तुरंत बदलें। टूटा हुआ तवा घर के लोगों की किस्मत को भी खराब कर सकता है और जीवन में दुर्भाग्य का कारण बनता है।

रात में तवा गैस पर न छोड़ें
अगर आप रात में किचन में काम ख़त्म करने के बाद गैस के ऊपर ही तवा रखा हुआ छोड़ देती हैं तो ये आपके लिए बहुत नुकसान देह साबित हो सकता है। ऐसा करना माता अन्नपूर्णा का अपमान करने के समान है और इससे घर में अन्न धन की कमी होने लगती है।

खाना बनाने के बाद तवा साफ़ करके रखना चाहिए
हमेशा खाना बनाने के बाद आपको तवे को धोकर रखना चाहिए। तवे को धोकर रखने से अन्नदेवता खुश होते हैं और आपके घर में कभी अन्न के कमी नहीं होती है।

तवे को ऐसे न करें इस्तेमाल 

कभी भी सुबह के समय इस्तेमाल किए हुए तवे को कपड़े से पोछकर उसमें रात में रोटी  नहीं बनानी चाहिए। ऐसा करना भी माता अन्नपूर्णा का अपमान है और इससे घर में बीमारी आ सकती है।

तवे को कभी भी नुकीली चीजों से न खुरचें 

तवे को कभी भी किसी नुकीली चीज से खुरचना नहीं चाहिए। यदि तवा जल जाए तो इसे धीरे से ही साफ़ करें। तवे को खुरचने से घर के लोगों के बीच लड़ाई झगड़े बढ़ने लगते हैं।

गर्म तवे पर पानी न डालें
कभी भी तवा गैस से तुरंत हटाते ही आपको उसमें पानी नहीं डालना चाहिए। ज्योतिष में ऐसा माना जाता है कि ये पति के जीवन के लिए कोई अशुभ संकेत दे सकता है या उनकी सेहत के लिए भी नुकसानदेह हो सकता है।

कभी खुले में नहीं रखना चाहिए तवा
वास्तु की मानें तो तवे को हमेशा छिपाकर रखना चाहिए। कोशिश करें कि आपके परिवार के सदस्यों के अलावा अन्य लोगों को घर में इस्तेमाल होने वाला तवा न दिखाई दे।

गंदे तवे का इस्तेमाल न करें

वास्तु के अनुसार आपको भूलकर भी रोटी बनाते समय गंदे तवे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा तवा आपके घर में आर्थिक हानि का कारण बन सकता है और जीवन में दुर्भाग्य ला सकता है। यदि आप गंदे तवे पर खाना बनाती हैं तो उस घर के मुखिया के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदेह होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माल हादसे के मृतकों को क्षतिपूर्ति, दिए जाएंगे…..

मालबाजार: माल नदी का जल स्तर बढ़ने से आयी बाढ़ की चपेट में मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यालय की आगे पढ़ें »

मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक मौत

कोलकाता : महा दशमी की सुबह मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक परिस्थितियों में मौत हो गई। घटना जोड़ासांको आगे पढ़ें »

ऊपर