घने बादलों के कारण रडार विमानों को पूरी तरह से डिटेक्ट नहीं कर पाते- एयर मार्शल नांबियार

बठिंडा: एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार ने नरेंद्र मोदी के रडार वाले बयान पर उनका बचाव किया। उन्होंने कहा कि घने बादलों के कारण रडार विमान को पूरी तरह से डिटेक्ट नहीं कर पाते। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ और एयर मार्शल आर नांबियार ने पंजाब के भिसियाना एयरफोर्स स्टेशन पर न्यूज एजेंसी से बातचीत में ये बातें कहीं। दोनों ने यहां करगिल युद्ध में शहीद हुए स्क्वाड्रन लीडर अजय आहूजा को मिग-21 उड़ाकर श्रद्धांजलि दी।

दरअसल मोदी ने एक साक्षात्कार में कहा था कि जब बालाकोट एयर स्ट्राइक की योजना बन रही थी, तो मैंने विशेषज्ञों को सुझाव दिया था। मैंने कहा था कि आसमान में छाए बादल और भारी बारिश हमें पाकिस्तानी रडार से बचने में मदद कर सकते हैं। इस पर काफी विवाद भी हुआ।

राफेल विमान भारतीय वायु सेना के लिए गेम चेंजर

धनोआ ने कहा था कि राफेल लड़ाकू विमान भारतीय वायु सेना के लिए गेम-चेंजर साबित होंगे। वायुसेना को राफेल के दो स्क्वाड्रन मिलने वाले हैं। इससे भारतीय वायु सेना काफी एडवांस हो जाएगी। वायु सेना की ताकत के बारे में धनोआ ने कहा कि सुखोई-एम 30, तेजस और राफेल जल्द ही पुराने विमानों को रिप्लेस कर देंगे। अभी हमारा मुख्य लड़ाकू विमान मिग-21 बायसन है, जिसे अपग्रेड किया गया है। यह पुराने मिग-21 की तुलना में काफी बेहतर है।

पुलवामा के अवंतीपोरा में 14 फरवरी को आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था। इसमें 44 जवान शहीद हो गए थे। जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। इसके बाद भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी। इसके एक दिन बाद 27 फरवरी को पाकिस्तान ने कश्मीर के पुंछ इलाके में बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय वायुसेना की मुस्तैदी के चलते उसका निशाने चूक गया था।

मुख्य समाचार

भारत से मिली हार के बाद शोएब ने पाकिस्तानी कप्तान को फटकार लगाई

इस्लामाबादः पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने विश्व कप में भारत से मिली 89 रन से हार के लिये सरफराज अहमद की ‘बेवकूफाना आगे पढ़ें »

अमित शाह ने अनोखे अंदाज में दी भारतीय टीम को जीत की बधाई

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप में पाकिस्तान में मिली जीत पर बधाई देते हुए कहा कि आगे पढ़ें »

‘लाइट आफ्टर डार्क’ बैंड ने मचाई धूम, चुनाव आयोग ने भी ली सेवा

शिलॉन्ग : मेघालय में दृष्टिहीन संगीतकारों के एक बैंड ने धूम मचा रखी है। इस बैंड को ‘लाइट आफ्टर डार्क’ का नाम दिया गया है। आगे पढ़ें »

हैमस्ट्रिंग के कारण भुवनेश्वर अगले दो तीन मैच से बाहर

मैनचेस्टरः भारतीय टीम के तेज गेंदबाज स्‍विंगमास्टर भुवनेश्‍वर कुमार चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच में लगी हैमस्‍ट्रिंग चोट के कारण कम से आगे पढ़ें »

एफएमसीजी सेक्टर की बजट से कई उम्मीदें

नई दिल्ली : आम बजट 5 जुलाई को पेश होगा। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह पहला बजट होगा,ऐसे में हर सेक्टर को इस आगे पढ़ें »

काले हिरण के शिकार मामले में सलमान को राहत

जोधपुर : जोधपुर में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान काले हिरण का शिकार करने के मामले में अभिनेता सलमान खान को फिर से राहत आगे पढ़ें »

काम नहीं आया जादू, गंगा में डूबा जादूगर

कोलकाता : लोगों को अपने जादू से हैरान कर देने वाले एक जादूगर का जादू उसी के काम नहीं आया और वह जान से हाथ आगे पढ़ें »

संसद में गूंजा मोदी-मोदी और वंदे मातरम का नारा

नयी दिल्ली : आम चुनाव के बाद सोमवार को शुरू हुए सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उनके मंत्रिमंडल सदस्यों सहित नए आगे पढ़ें »

देश में पहली बार लू के कारण धारा 144 लागू

औरंगाबाद : बिहार में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। एक तरफ जहां चमकी बुखार से बच्चों की मौत का सिलसिला जारी है वहीं लू आगे पढ़ें »

आयकरदाताओं का भार कम करेगी सरकार, ले सकती है यह बड़ा फैसला

नई दिल्ली : सरकार आयकरदाताओं के पक्ष में बड़ा फैसला ले सकती है। दरअसल मौजूदा कर कानून को दुरुस्त करने का काम पूरा हो चुका आगे पढ़ें »

ऊपर