गुजरात : दो सीटों पर अलग-अलग चुनाव पर आपत्ति वाली याचिका की सुनवाई को तैयार हुआ शीर्ष न्यायालय

नई दिल्ली : गुजरात में राज्यसभा की खाली हुई दो सीटों पर अलग-अलग चुनाव कराने को लेकर आपत्ति वाली कांग्रेस ‌विधायकों की याचिका पर सुनवाई के लिए शीर्ष न्यायालय ने हामी भर दी है।
चुनाव आयोग के फैसले पर जताई आपत्ति
दरअसल, अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचने के कारण गुजरात में राज्यसभा की दो सीटें खाली हुईं हैं। चुनाव आयोग ने इन दोनों सीटों पर अलग-अलग चुनाव कराने का फैसला लिया है। आयोग के इस फैसले पर अमरेली से कांग्रेस विधायक और गुजरात विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेशभाई धनानी ने आपत्ति जताई है। साथ ही शीर्ष न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।
19 जून को होगी सुनवाई
जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस सूर्यकांत की ग्रीष्मावकाशकालीन बेंच के सामने सीनियर एडवोकेट विवेक तन्खा ने मामले की तत्काल सुनवाई का अनुरोध किया, जिसे स्वीकार करते हुए पीठ ने इसपर 19 जून (बुधवार) को सुनवाई करने की मंजूरी दे दी है।
मतदान एक ही दिन होना है
चुनाव आयोग की अधिसूचना के मुताबिक अमित शाह को लोकसभा चुनाव जीतने का प्रमाणपत्र 23 मई को और स्मृति ईरानी को 24 मई को मिला था। इस वजह से दोनों के चुनाव में एक दिन का अंतर हो गया। इसी को आधार बनाते हुए आयोग ने राज्य की दोनों सीटों को अलग-अलग माना है। हालांकि मतदान एक ही दिन होना है।
असंवैधानिक और संविधान की भावना के खिलाफ
मालूम हो कि चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार दोनों सीटों के लिए विधायक अलग-अलग वोट करेंगे। ऐसे में उन्हें दो बार वोट करने का मौका मिलेगा। वहीं कांग्रेस के याचिकाकर्ताओं का कहना है कि इस तरह बीजेपी के विधायक जिनकी संख्या 100 से ज्यादा है वे दो बार वोट करके दोनों उम्मीदवारों को जीत दिला सकते हैं। कांग्रेस द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि एक ही दिन दोनों सीटों पर अलग-अलग चुनाव कराना असंवैधानिक और संविधान की भावना के खिलाफ है।

गौरतलब है कि संख्या बल के हिसाब से गुजरात में राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को 61 वोट चाहिए। एक ही बैलेट पर चुनाव होने से उम्मीदवार एक ही वोट डाल पाएगा। इस स्थिति में कांग्रेस एक सीट आसानी से निकाल सकती है क्योंकि उसके पास 71 विधायक हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर