गांधी मैदान ब्लास्ट मामले में एनआईए की बहस समाप्त

पटना : बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में वर्ष 2013 में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को विशेष अदालत में अपनी अंतिम बहस पूरी की।
एनआईए के विशेष न्यायाधीश सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश (पंचदश) दीपक कुमार की अदालत में मंगलवार को अपनी बहस समाप्त करते हुए विशेष लोक अभियोजक ललन प्रसाद सिन्हा ने कहा कि मामले में पेश किए गए गवाहों और दस्तावेजी सबूतों के जरिये अभियोजन ने अभियुक्तों के खिलाफ आरोपों को साबित कर दिया है इसलिए सभी अभियुक्तों को दोषी करार देते हुए उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दी जाए। विशेष अदालत ने मामले में अभियोजन (एनआईए) की अंतिम बहस पूरी हो जाने के बाद बचाव पक्ष को अपनी बहस शुरू करने के लिए 20 जनवरी 2020 की तिथि निश्चित की है। मालूम हो कि पटना के गांधी मैदान में 27 अक्टूबर 2013 को भाजपा की रैली आयोजित थी, जिसे नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया था। इसी रैली के दौरान पटना जंक्शन और गांधी मैदान में सिलसिलेवार बम धमाके हुए थे, जिसमें कई लोग मारे गए और कुछ लोग घायल भी हुए थे। घटना को लेकर गांधी मैदान और रेल थाने में दो अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गयी थी। बाद में घटना में आतंकवादी गतिविधि का पता चलने पर एनआईए ने मामले का अनुसंधान अपने हाथ में लिया था और 22 अगस्त 2014 को इस मामले में भारतीय दंड विधान, विधि विरुद्ध क्रियाकलाप निषेध अधिनियम और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की अलग-अलग धाराओं में आरोप-पत्र दाखिल किया था। इस मामले में 10 आरोपितों के खिलाफ पटना व्यवहार न्यायालय में एनआईए की गठित विशेष अदालत सुनवाई कर रही है। एनआईए ने इस मामले में 187 गवाहों का बयान अदालत में कलमबंद करवाया है। आरोपितों में इम्तियाज अंसारी, हैदर अली, नोमान अंसारी, मुजीबुल अंसारी, उमर सिद्दीकी, अजहरुद्दीन कुरैशी, अहमद हुसैन, फखरुद्दीन, फिरोज आलम और इफ्तेखार आलम शामिल हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

momota

प्रधानमंत्री से बातचीत के लिए तैयार हूं, लेकिन पहले सीएए को वापस ले केंद्र : ममता

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि वह संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगे पढ़ें »

tahira

आयुष्मान की पत्नि ने अपने 8 साल के बेटे से पूछा क्या है समलैंगिकता, जवाब सुनकर हुईं भावुक

नई दिल्ली : फिल्म अभिनेता आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप ने अपने आठ साल के बेटे से जब समलैंगिक का मतलब पूछा तो जवाब आगे पढ़ें »

ऊपर