गणतंत्र दिवस पर इस वर्ष नहीं दिखेगी ओडिशा की झांकी

भुवनेश्वरः 2021 गणतंत्र दिवस के मौके पर इस वर्ष ओडिशा की झांकी को शामिल नहीं किया गया है, क्योंकि ओडिशा की डिजाइन चयन कमेटी को आकृष्ट करने में सफल नहीं हुई है। चौथे चरण की बैठक में ओडिशा की झांकी को स्थान नहीं मिला। गृह मंत्रालय के पत्र में संलग्न सूची से ओडिशा की झांकी को हटाए दिए जाने की सूचना मिली है। राज्य सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की तरफ से ओडिशा के कारीगरों से झांकी का मॉडल आवेदन करने के लिए विज्ञप्ति जारी हुई थी। बीके आर्ट कॉलेज के अध्यक्ष, ओडिशा ललित कला एकेडमी के सचिव, राज्य पुरातत्व अधीक्षक, संस्कृति विभाग के निदेशक, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक तथा तकनीकी अधिकारी ओडिशा से 8 मॉडल का चयन किया था।

20 राज्य की झांकी का चयन हुआ था

अंतिम चरण में ओडिशा से 4 संस्थान की तरफ से 8 मॉडल नई दिल्ली भेजा गया था। तीसरे चरण की बैठक में ओडिशा की झांकी को स्थान मिला था। श्रीजगन्नाथ जी के नागार्जुन वेश एवं बौद्ध इतिहास विषय आधारित दो मॉडल को जगह मिली थी। हालांकि, डिजाइन को बदलने के लिए कहा गया था। 16 दिसम्बर को नई दिल्ली में बैठक से पहले जो 20 राज्य की झांकी का चयन हुआ था, उसमें ओडिशा को जगह नहीं मिली है।
रूकुणा रथ झांकी को स्थान मिला था

यहां उल्लेखनीय है कि पिछले साल गणतंत्र दिवस के मौके पर श्रीलिंगराज महाप्रभु के रूकुणा रथ झांकी को स्थान मिला था और इस झांकी ने तीसरा स्थान हासिल किया था। इसके साथ ही भाग लेने वाले सांस्कृतिक दल ने भी पहला स्थान प्राप्त किया था। 2016-2017 में भी ओडिशा की झांकी को भी गणतंत्र दिवस के मौके पर स्थान मिला था और लोगों ने इसकी सराहना भी की थी। हालांकि, इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर ओडिशा की झांकी लोगों को देखने को नहीं मिलेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बाली की घटना में पूर्व पार्षद को गिरफ्तार करे पुलिस : अर्जुन सिंह

हावड़ा : गत शनिवार को बाली में भाजपा व तृणमूल में हुई झड़प की घटना में घायल हुए भाजपाई नेता प्रमोद दुबे की जांघ में आगे पढ़ें »

टेस्ट सीरीज के लिये इंग्लैंड के क्रिकेटर भारत पहुंचे

चेन्नई : भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो टेस्ट के लिये बुधवार को कप्तान जो रूट समेत इंग्लैंड क्रिकेट टीम आगे पढ़ें »

ऊपर