खाने में रोजाना लें यह नमक, बीमारियां रहेंगी दूर

नई दिल्ली : नमक शरीर के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन फिर भी सही नमक नहीं खातेे है। सिर्फ आयोडीन के लिए सोचकर ज्यादा नमक खाना समझदारी नहीं है, आयोडीन हमें आलू, अरबी के साथ-साथ हरी सब्जियों से भी मिल जाता है। आमतौर पर महिलाएं व्रत के दौरान ही सेंधा नमक का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इसे डेली डाइट में शामिल करें नमक आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये केमिकल, मैग्नीशियम सल्फे‍ट से बना होता है। मैग्नेशियम, मानव सेल्सक के घटकों में से एक है और लगभग 325 एंजाइमों को विनियमित करने के लिए बॉडी के लिए जरूरी होते है और कई शारीरिक कार्यों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

मैग्नीशियम की कमी को हाई ब्ल।डप्रेशर, हड्डियों की कमजोरी और सिरदर्द जैसी हेल्थर प्रॉब्लएम्स् हो सकती है और सल्फेट ब्रेन टिश्युश के गठन और बॉडी द्वारा पोषक तत्वों के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह डिटॉक्सीफिकेशन प्रक्रिया में भी हेल्पय करता है। सेंधा नमक का इस्तेमाल बाहरी और आंतरिक दोनों रूपों में किया जा सकता है और मैग्नीशियम सल्फेट का त्वचा के माध्यम से अवशोषण किया जा सकता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से शरीर की कई बीमारियां दूर रहती है।

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तनाव कम करता है
सेंधा नमक बहुत फायदेमंद होता है और स्ट्रेबस के दौरान बॉडी से मैग्नीशियम निकलने और एड्रेनालाईन का लेवल बढ़ने लगता है। और मैग्नीदशियम मूड को बनाने वाले सेरोटोनिन केमिकल को रिलीज और तेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस तरह यह घबराहट, चिड़चिड़ापन और अनिद्रा को दूर कर आपको राहत देता है। तनाव हो तो नहाने के गुनगुने पानी में एक कप सेंधा नमक मिला लें और इस पानी में 20 मिनट तक नहाएं। इससे सुकून महसूस होगा और अच्छी नींद नींद आएगी। एक हफ्ते में तीन बार सेंधा नमक के पानी से नहाएं।

दिल के लिए अच्छा
सेंधा नमक हार्ट के लिए अच्छा है और इसमें मौजूद मैग्नीशियम नॉर्मल हार्ट बीट और वेसल्सु को हेल्दीो बनाए रखने में मदद करता है। वेसल्सक के हेल्दीस होने पर ब्लगड क्लॉमट, प्लॉक के बनने, धमनियों की दीवारों के नुकसान का जोखिम भी कम होता है। सेंधा नमक ब्लएड सर्कुलेशन में सुधार करता है, जिससे हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

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दर्द करें दूर
सेंधा नमक दर्द और सूजन दूर करता है और इसमें मौजूद मैग्नीशियम बॉडी में पीएच लेवल को विनियमित करने में हेल्पी करता है। यह अर्थराइटिस के किसी भी रूप से जुड़े जकड़न, सूजन और दर्द को कम करने में हेल्पव करता है और यह बोन मिनरल के रूप में भी मदद करता है। सेंधा नमक नर्वस की कार्यक्षमता को बढ़ावा देने और नर्वस पेन में आराम देता है।

दर्द करता है दूर
गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेंधा नमक मिला लें और फिर शरीर के दर्द वाले हिस्सेे को इस पानी में 20 से 30 मिनट तक डालें। इसे हफ्ते में तीन बार करें।

डिटॉक्सीफिकेशन में मददगार
सेंधा नमक शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। सेंधा नमक में मौजूद मैग्नीशियम सेल्सइ डिटॉक्स के लिए जरूरी होता है। एक आरामदेह डिटॉक्सि स्नासन का आनंद लेने के लिए आप गुनगुने पानी से भरे बाथटब में 1 से 2 कप सेंधा नमक मिलाकर 10 से 15 मिनट के लिए नहाएं। इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार करना चाहिए।

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डाइजेशन करता है सही
बॉडी और डाइजेशन सिस्टहम को स्वस्थ रखने में सेंधा नमक मदद करता है। इससे इनटेसटाइन भी सही रहता है। एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच सेंधा नमक डालकर दिन में एक बार खाली पेट पीना चाहिए, लेकिन आंतरिक रूप से इसे ज्यादा लेने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन, दस्त, मतली और उल्टी सहित कुछ साइड इफेक्ट, पैदा कर सकता है। सेंधा नमक से स्नान करने से वॉटर रिटेंशन और पेट की सूजन को कम करने में मदद मिलती है और सेंधा नमक प्रभावी ढंग से डाइजेशन और स्ला इवा जूस को हेल्दीस बनाए रखता है।

मसल्स की ऐंठन से छुटकारा
सेंधा नमक वर्कआउट के बाद लेने से ऐंठन और दर्द में राहत देता है। मैग्नीशियम सूजन को कम करता है और साथ ही मसल्स को स्ट्रेदस फ्री करने में भी मदद करता है। सेंधा नमक में थोड़ा सा गर्म पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट‍ बना लें और फिर इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सेट में 15 से 20 मिनट के लिए लगाये और टब में गुनगुने पानी में इसे मिलाकर नहाएं।

ये हैं फायदे
यह वजन कम करने में मदद करता और बॉडी के फैट सेल्स को कम कर देता है। इसमें मिनरल होते है जो आपके इम्यून सिस्टम को सुधारते हैं। यह दातों को सफेद करता और मुंह के फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल होता और खराश के लिए इस नमक से गार्गिल भी कर सकती है। सेंधा नमक नींबू के जूस के साथ लेने से यह पेट के कीड़ो से मारता है।

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