क्यों होती है फूड एलर्जी

 

कई प्रकार के भोज्य पदार्थों में एलर्जी के तत्वों का समावेश होता है परंतु बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं। भोजन से एलर्जी होने से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे—आर्थराइटिस, अस्थमा, जिगर का कमजोर होना, आधासीसी का दर्द, मोटापा इत्यादि। माइल्ड एलर्जी होने पर तुरंत इसके लक्षण दिखाई नहीं देते। कुछ दिनों के बाद ही हमें इसका पता चलता है। इसके मुख्य लक्षण हैं—जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, साइनस का भड़क उठना, पानी की कमी इत्यादि। उग्र एलर्जी में व्यक्ति को तुरंत इसके लक्षण अनुभव होने लगते हैं। इससे कमजोरी का अनुभव, सांस लेने में तकलीफ और छींके लगना इत्यादि समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। इससे बचने हेतु हमें अपनी इम्युनिटी यानी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहिए। इसके लिये आप होमियोपैथिक पद्धति के आधार पर जो भी खाएं, उसका चार्ट बनाएं। इससे आप यह जान सकते हैं कि आपको कौन भोज्य पदार्थ खाने से एलर्जी होती है। इसका लाभ यह होगा कि आप एलर्जी वाले पदार्थों को अपने भोजन से कम कर अपने स्वास्थ्य को बहुत सारी शारीरिक बीमारियों से बचा पाएंगे। अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने हेतु नियमित रूप से आंवला, तुलसी व अश्वगंधा का सेवन करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती देगा भारत, ऑस्ट्रेलिया में 12 साल से सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया

कैनबरा : एक दिवसीय श्रृंखला में विकल्पों की कमी के कारण मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों आगे पढ़ें »

रेसलिंग वर्ल्ड कप में उतरेंगे भारत के 24 पहलवान

नयी दिल्ली : कोरोना के बीच सर्बिया के बेलग्रेड में 12 से 18 दिसंबर के बीच इंडिविजुअल रेसलिंग वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इसमें दीपक पुनिया, आगे पढ़ें »

ऊपर