क्या आप भी किचन में कीड़े और कॉकरोच आने से है परेशान, तो इस तरह इन्हें रखें कोसों दूर

कोलकाताः कहते हैं कई बीमारी हमारे किचन से होकर हमारे शरीर में एंटर कर जाती है, इसलिए किचन हाइजीन को लेकर अक्सर लोग सवाल करते हैं। लेकिन कई बार होता है कि ऊपरी साफ सफाई रखने के बाद भी किचन पर कॉकरोच, चींटी या अन्य इंसेक्ट्स का कब्जा हो जाता है। जब कभी कोई दराज खोलों तो कोने से कॉकरोच या चीटियां निकलती नजर आती हैं, जो ना सिर्फ हमारे खाने को प्रदूषित करती है, बल्कि यह हमारे सेहत के लिए भी घातक हो सकती हैं। ऐसे में अपने किचन को कैसे स्वच्छ रख आजा कैसे इंसेक्ट्स को किचन से बाहर निकाला जाए, इसके लिए  सबसे ज्यादा कॉकरोच चींटी और अन्य कीड़े-मकोड़े बाथरूम किचन और ऐसी जगह पनपते हैं, जहां पर गंदगी ज्यादा होती है। ऐसे में कोशिश करें कि किचन में गंदगी ना रहे और पानी के निकास वाली सभी जगहों पर जाली लगाकर रखें।

  • कॉकरोच और छिपकली को भगाने के लिए किचन में रखी प्याज बहुत काम की होती है, क्योंकि इसकी गंध बहुत तेज होती है। इसलिए जहां प्याज की तेज गंध होती है, वहां कीट नहीं होते है। ऐसे में अगर आप प्याज के रस को उस जगह के आसपास स्प्रे करें, जहां कॉकरोच और छिपकली अधिक आती हैं। प्याज की तरह ही, लहसुन की गंध भी बहुत तेज होती है। ऐसे में आप घर के आसपास लहसुन का रस छिड़क सकते हैं।
  • इंसेक्ट्स को भगाने के लिए बेकिंग सोडा और चीनी को बराबर मात्रा में मिलाकर जहां कहीं ज्यादा कीड़े हों वहां छिड़क दें। इस मिश्रण को खाने से कीड़े मर जाएंगे।
  • सूखे मसालों में इस्तेमाल होने वाला तेजपत्ते की गंध से कॉकरोच भागते हैं। इसके लिए घर के जिस कोने में कॉकरोच हों वहां तेजपत्ते की कुछ पत्ति‍यों को मसलकर रख दें।
  • इससे कॉकरोच भाग जाते हैं।अक्सर हम अपनी अलमालियों और पेटियों में नेफ्थलीन बॉल्स रखते हैं। ये नेफ्थलीन बॉल्स हमारे किचन से कॉकरोच को भगा देती है। इसे बस ऐसी जगह पर रख दें, जहां ज्यादा कॉकरोच होते हैं और वहां ज्यादा धूप और हवा ना हो।
  • ये कॉकरोच से छुटकारा पाने का यह सबसे प्रभावी तरीका है।
  • केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से भी कॉकरोच और चींटिया भाग जाते हैं। इसके लिए इसे एक स्प्रे बॉटल में भरकर उस जगह स्प्रे करें, जहां से इंसेक्ट्स निकलते है। लेकिन इसकी बदबू तेज होती है, इसलिए इसे स्प्रे करते समय मास्क पहनें।
  • किचन काउंटर पर अक्सर कोनों में चींटियों की लाइन जाती नजर आती है। इसे हटाने के लिए पानी और विनिगर को बराबर मात्रा में मिलाकर इससे किचन काउंटर, कोने और ऐसी जगहें स्प्रे करें, जहां चीटियां पाई जाती हैं। चीटियों को विनिगर की स्मेल बुरी लगती है। इस सूंघकर चींटिया वहां से चली जाती है।छिपकली को भगाने के लिए आप अंडे के छिलकों का यूज कर सकते हैं। इसके लिए अंडे के खाली छिलकों को घर में छिपी हुई जगहों पर रख दें।
  • इसकी गंध से भी छिपकली भाग जाती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

गुजरात में भूपेंद्र पटेल ही बनेंगे मुख्यमंत्री

गुजरात : गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत के बाद भूपेंद्र पटेल ही गुजरात के मुख्यमंत्री बनेंगे। गुजरात भाजपा अध्यक्ष CR आगे पढ़ें »

चिंगड़ीहाटा में बेपरवाह कार ने आठ लोगों को मारी टक्कर

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर दक्षिण थानांतर्गत चिंगड़ीहाटा मोड़ पर एक बेपरवाह कार की टक्कर लगने से एक सिविक वॉलेंटियर सहित 8 लोग गंभीर रूप से आगे पढ़ें »

ऊपर