क्या आपने दवाई सही स्थान पर रखी है ?

प्राय: लोग दवा लेते समय एक्सपायरी डेट पर तो ध्यान देते हैं परन्तु यह भूल जाते हैं कि अगर दवा को सही स्थान पर न रखा जाए तो वह समय से पूर्व ही खराब हो सकती है। अधिक नमी वाले स्थान पर या अधिक गर्मी वाले स्थान पर दवाएं खराब होने की अधिक संभावना होती है। लोग अधिकतर हैंड बैग, पॉकेट में, पर्स में, कहीं भी दवा को रख लेते हैं जिससे दवा को उचित तापमान नहीं मिल पाता, इसलिए दवाओं को सही स्थान पर रखें। दवाओं के ऊपर भी उनको कितने तापमान में रखना चाहिए, छपा हुआ होता है। इसके अतिरिक्त दवा लेते वक्त भी सचेत रहें कि दवा कहीं खराब तो नहीं हो चुकी, जैसे जो कैप्सूल नरम व चिपचिपे हो गए हैं, उन्हें बिल्कुल न लें। शरीर पर लगाने वाली दवाएं अगर बहुत सख्त हो गई हों तो वे भी खराब हो चुकी हैं। दवा की गोली जो थोड़ा-सा दबाते ही पाउडर बन जाए, उन्हें फेंक देना चाहिए। सीरप या टॉनिक जिनके रंग व टेस्ट में कोई परिवर्तन नजर आए तो उन्हें प्रयोग में न लाएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पर्यावरण संरक्षण सरकार का कर्तव्य, ईआईए-2020 का मसौदा वापस लिया जाए: सोनिया

नयी दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पर्यावरण प्रभाव आकलन (ईआईए)-2020 की अधिसूचना के मसौदे को लेकर गुरुवार को सरकार पर पर्यावरण संरक्षण से आगे पढ़ें »

कोरोना के बाद बढ़ सकती हैं मानसिक बीमारियां

कोरोना संकट ने एक और समस्या को जन्म दिया है और यह समस्या मानसिक बीमारी के रूप में सामने आई है। कोरोना के इस दुष्प्रभाव आगे पढ़ें »

ऊपर