क्या आपको भी रात में नहीं आती है नींद? डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड

कोलकाता : अच्छी सेहत के लिए अच्छे खानपान के साथ भरपूर नींद भी जरूरी है l नींद पूरी नहीं होने की वजह से व्यक्ति के सेहत पर बुरा असर पड़ता है l ऐसे में पर्याप्त नींद लेना शारीरिक ही नहीं मानसिक जरूर भी है l नींद पूरी नहीं होने के वजह से कई तरह की बीमारियां हो सकती है l साथ ही शरीर थका-थका लगाता है l कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बिस्तर पर जाते ही सो जाते हैं l वहीं कुछ लोग नींद न आने की वजह से बैचान होते रहते हैं, या फिर रातभर करवटें लेते रहते हैं l नींद नहीं आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं l इसकी वजह से कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं l इसके अलावा अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करें l इसके साथ अपनी डाइट में ये सुपरफूड शामिल करें l इन चीजों को खाने से अच्छी नींद आती है l आइए जानते हैं इसके बारे में…
बादाम
बादाम में मेलाटोनिन होता है जो अच्छी नींद के लिए स्लीप इंडीयूसर की तरह काम करता है l ये उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है जो लोग डाइट पर हैं l रोजाना सोने से पहले 3 से 5 बादाम खाएं l इससे आपको अच्छी नींद आएगी l

गर्म दूध
खाना खाने के एक घंटे बाद गर्म दूध पिएं l इस बात का ध्यान रहे कि डिनर में ज्यादा मसालेदार चीजों का सेवन न करें l इससे आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं l

कैमोमाइल चाय
कैमोमाइल चाय आपकी नसों को शांत करता है l वास्तव में कैमोमाइल चाय अनिद्रा के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद होता है l रोजाना अपनी पसंदीदा किताब पढ़ते हुए कैमोमाइल की चाय पिएं l इसे पीने से आपको अच्छी नींद आती है l

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट सेरोटेनिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है जो मन को शांत रखने में मदद करता है l डॉर्क चॉकलेट खाने से आपको सिर्फ नींद आने में मदद नहीं मिलती बल्कि मीठा खाने की क्रेविंग भी कम हो जाती है l

सफेद चावल
कई देशों में सफेद चावल मुख्य भोजन के रूप में खाया जाता है l यह डाइट के लिए आदर्श भोजन है l स्टडी के मुताबिक रोजाना सोने से एक घंटे पहले सफेद चावल खाने से आपकी नींद में सुधार होता है l

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