क्या आपको पता है फ्रूट्स खाने के लिए बेस्ट टाइम!

कोलकाताः फल हमारी डेली डायट का हिस्सा होने चाहिए क्योंकि इन्हें खाने से हमारे शरीर को जरूरी मात्रा में विटमिन्स और मिनरल्स की प्राप्ति होती है। फल हमारे शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने का काम करते हैं और हमारी सेहत के साथ सुंदरता को भी बनाए रखने में सहायक हैं। लेकिन फिर भी हममे से ज्यादातर लोग इस बात को नहीं जानते कि आखिर फल खाने का सबसे सही समय कौन-सा होता है…
खाली पेट फल खाने का प्रभाव-कुछ लोगों को लगता है कि दिन का पहला आहार फल हो तो सेहत ज्यादा अच्छी रहती है। लेकिन आपको बता दें कि यह बात पूरी तरह सही नहीं है। क्योंकि ज्यादातर फल ऐसे होते हैं , जिन्हें खाली पेट खाने के बाद या तो पेट में एसिडिटी और जलन होने लगती है या फिर पेट दर्द और लूज मोशन की समस्या हो जाती है

नाश्ते में फल खाना-नाश्ते में अगर आप दलिया, चपाती, पराठा, ओट्स या साबूदाना खिचड़ी जैसी चीजें खा रहे हैं तो इनके साथ में किसी भी फल या फलों के जूस का सेवन ना करें। क्योंकि किसी भी मील के साथ फ्रूट्स नहीं खाए जाते हैं।
-केवल आम और केला ये दो फल ही ऐसे हैं, जिन्हें आप खाने के साथ खा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आपके उस फूड में पराठा-चपाती से लेकर दाल-चावल तक कुछ भी हो सकता है लेकिन दूध नहीं होना चाहिए। हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि दूध के साथ फल खाना या शेक पीना सेहत को बनाता नहीं बिगाड़ता है।

तो कब खाना चाहिए फल-फल या फलों की चाट और जूस पीने का सबसे सही समय सुबह के नाश्ते के दो घंटे बाद होता है। यानी नाश्ते के बाद और लंच के बीच का जो समय होता है, आप उसमें आराम से फ्रूट्स और जूस ले सकते हैं।

-यदि इस समय फ्रूट्स खाना संभव ना हो तो आपको दोपहर के खाने के दो घंटे बाद और फ्रूट्स खाने चाहिए। इस समय फ्रूट्स खाने पर भी आपकी सेहत को पूरा लाभ मिलेगा। फ्रूट्स खाने के आधा से एक घंटा बाद आपकी चाय का टाइम हो जाएगा और इस टी-टाइम में आप ब्लैक टी इंजॉय कर सकते हैं।
रात को क्यों नहीं खाते फल?
-आमतौर पर फलों का सेवन रात के समय नहीं किया जाता है। इसका कारण होता है, फलों में पाई जाने वाली शुगर और साइट्रिक एसिड। अगर आप रात के भोजन में या भोजन के बाद फल खाते हैं तो आपको अच्छी और गहरी नींद नहीं आ पाएगी।
-क्योंकि शुगर आपकी शरीर में ग्लूकोज का स्तर बढ़ा देगी। इससे शरीर को एनर्जी मिलेगी और ब्लड फ्लो अधिक होगा। ब्लड फ्लो अधिक होने से बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल हाई होगा और ऑक्सीजन अधिक होने से आप खुद को फ्रेश और ऊर्जावान महसूस करें। बस…नींद तो उड़ गई!

-रही बात साइट्रिक रिच फ्रूट्स की यानी जो फल खट्टे होते हैं, उन्हें रात में खाने से इसलिए मना किया जाता है क्योंकि रात में इन फलों का सेवन आपका गला खराब कर सकता है। आपको सांस से जुड़ी समस्या हो सकती है या लंग्स में दिक्कत हो सकती है। इसलिए बेहतर होता है कि खट्टे फल जैसे कि संतरा, मौसमी, कीनू आदि का सेवन आप सूरज ढलने से पहले ही कर लें।

अपवाद हैं केला और आम-नाश्ते की तरह ही रात के समय कुछ कंडीशंस के साथ आप केले और पके हुए आम का सेवन कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में डिनर में आम खाना सामान्य बात है। लेकिन तब जब आप अपना डिनर रात 8 बजे से पहले ले रहे हों।
-यदि किसी का पेट खराब है, लूज मोशन की समस्या हो रही है तो आप केले का सेवन कर सकते हैं। पका केला पेट साफ करने और लूज मोशन को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए यदि आप इस स्थिति में काले नमक के साथ केला खाने के बाद हल्के गुनगुने पानी का सेवन करें तो रात को केला ले सकते हैं।
शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : बांग्लादेश में हिंसा फैलाने वाला मुख्य अभियुक्त गिरफ्तार

कोलकाता/ बांग्लादेश : बांग्लादेश  में हिंसा फैलाने के मामले में मुख्य अभियुक्त इकबाल को बांग्लादेश पुलिस ने किया गिरफ्तार । कॉक्स बाजार से उसकी हुई आगे पढ़ें »

ऊपर