क्‍या आपका पार्टनर है सेक्‍स एडिक्‍ट, जानें…

कोलकाता : सेक्स एडिक्शन अब आम है और यह पूरी तरह असली होता है। इस बात से कुछ लोग इनकार कर सकते हैं कि यह सिर्फ कहने की बातें हैं, लेकिन ऐसे लोग आपकी किसी तरह की मदद करने वाले नहीं है। सेक्स की लत आपके रिश्तों और जीवन को बर्बाद कर सकती है, आपको अपने परिजनों से दूर कर सकती है। जब सेक्स आपके दिमाग के इर्द-गिर्द घूमता है और यह एक ऐसी जरूरत बन जाती है जो आपके जीवन की हर चीज से आगे निकल जाती है और आम जीवन जीना बेहद मुश्किल हो जाता है।
कुछ सेक्‍स एडिक्‍ट इस बात से इनकार करते हैं कि उन्‍हें इस तरह की कोई समस्‍या है, जिसके लिए उन्‍हें मनोचिकित्सिक से सलाह लेने या इलाज कराने की आवश्यकता है। अगर आप समझना चाहते हैं कि आपका साथी भी तो कहीं इसका शिकार नहीं, तो इस समस्‍या को पहचानने के लिए यहां हम ऐसी कुछ सामान्‍य बता रहे हैं, जिससे आप सेक्‍स एडिक्‍शन को पहचान सकते हैं।
‘तुम मेरे साथ पर्याप्त सेक्स नहीं करते’
सेक्‍स एडिक्‍ट अपने पार्टनर को यह विश्वास दिलाने की कोशिश करते हैं कि वे उनके साथ पर्याप्त फिजिकल रिलेशन नहीं बनाता है। सेक्स एडिक्ट्स अपने पार्टनर को यह विश्वास दिलाने के लिए झूठी बातों का सहारा लेते हैं। साथ ही अपने पार्टनर में डर बैठाते हैं कि रिश्ते में अंतरंगता और सेक्स की कमी के कारण अब यह रिश्‍ता टूटने के कगार पर पहुंच गया है।
‘जब तक इसका निदान नहीं किया जाता है, यह एक शर्त नहीं है’
सेक्स एडिक्ट लोग कभी-कभी यह तर्क देते हैं कि जब तक उनकी स्थिति का चिकित्सकीय जांच व इलाज नहीं किया जाता है, तब तक उन पर कोई सेक्‍स एडिक्‍ट होने का आरोप नहीं लगा सकता है। इस बात को लेकर वे हर किसी से बहस करने को तैयार रहते हैं और कहते हैं कि, यह उनके जीवन में पर्याप्त यौन आनंद लेने का एक तरीका है। जिसे एडिक्‍शन घोषित कर रोकना एक ‘मूर्खतापूर्ण’ तरीका है।
‘पोर्न देखना अपराध नहीं है’
अत्याधिक पोर्न देखना या उसकी लत लगना सेक्स एडिक्शन का एक और बड़ा संकेत हो सकता है। लेकिन सेक्स एडिक्ट्स का तर्क है कि पोर्न देखना कोई बड़ी बात नहीं है। ‘अपने सेक्‍सुअल फैंटसी को पूरा करने और संतुष्ट होने का पोर्न एक आसान जरि‍या व आवश्यकता है।’ यह सभी करते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सॉल्टलेक से कार चोर गिरोह का सरगना गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : सॉल्टलेक में सक्रिय कार चोर गिरोह के सरगना को विधाननगर उत्तर थाने की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। अभियुक्त का नाम आकाश आगे पढ़ें »

ऊपर