दूध को बार-बार उबालते हैं तो ना करें ये गल‍ती, सेहत को हो सकता है नुकसान

कोलकाता: हम जानते हैं कि सेहत बनाने की प्रक्रिया में दूध एक बहुत जरूरी ड्रिंक है. लेकिन क्‍या हो अगर हमें यह पता चले कि दरअसल दूध हमारी और हमारी परिवार की सेहत बिगाड़ रहा है। जी हां, दरअसल हमारे घरों में दूध को बार बार उबालने की परंपरा चली आ रही है, जो किसी भी हालात में हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं है। एक रिसर्च के मुताबिक, 17 फीसद महिलाओं को इस बात का पता नहीं होता है कि बार-बार दूध उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। वहीं 59 फीसद महिलाओं को लगता है कि दूध उबालने से उसके पोषक तत्वों में वृद्धि होती है, और 24 फीसद महिलाओं को लगता है कि दूध को उबालने से कोई फर्क नहीं पड़ता है, तो आइए जानते हैं इसके उबालने से संबंधित कुछ तथ्‍य-

दूध को बार-बार उबालना हानिकारक

कई घरों में दूध को दिन में तीन चार बार उबालते हैं। यही नहीं उबाल आने के बाद भी इसे धीमी आंच पर रख दिया जाता है, लेकिन आपको बता दें कि दूध जितना उबलेगा उसमें मौजूद गुड बैक्‍टीरिया उतना ही मरते जाएंगे। ये गुड बैक्‍टीरिया आपके शरीर को कई रोगों से बचाकर रखते हैं। ऐसे मे दूध को बार-बार उबालना हानिकारक हो सकता है। 

खत्म हो जाते हैं पोषक तत्व
आप दूध को बार-बार उबालने की भूल न करें। दरअसल, दूध को बार-बार उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म होने लगते हैं. पोषण के इस नुकसान से बचने के लिए जरूरी है कि दूध को बार-बार न उबाला जाए। आमतौर पर लोगों में यह धारणा है कि दूध को बार-बार उबालने से उसके पोषक तत्व बढ़ते हैं, यह धारणा बिल्‍कुल गलत है।
बार-बार उबालने से कोई फायदा नहीं
कई घरों में बार-बार दूध उबाला जाता है क्‍योंकि उन्‍हें लगता है कि ऐसा करने से दूध खराब नहीं होगा, लेकिन यह जान लें कि यह आदत आपके परिवार की सेहत के लिए घातक है। एक उबाल आने के बाद बंद कर दें गैस जब दूध को गैस पर उबलने के लिए चढ़ाएं तो उसे किसी चम्मच या कलछी से लगातार हिलाते रहें और जैसे ही दूध में एक उबाल आ जाए तो गैस बंद कर दें।
गर्म दूध फ्रिज में न रखें
अगर आप दूध को उबालते हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि उबले दूध को कुछ देर नॉर्मल टेम्‍परेचर में रखें। जब दूध का टेम्‍परेचर नॉर्मल हो जाए तो ही उसे फ्रिज में रखें। गर्म दूध को फ्रिज में रखने से बचें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

त्रिदोष का नाश करता है रक्षासूत्र

कोलकाता : हिन्दु धर्म में किसी भी अनुष्ठान और पूजा के पश्चात पवित्र मौली बंधन की परम्परा है, बिना रक्षा सूत्र के कोई पूजा पूरी आगे पढ़ें »

.. हंसते-हंसते नदी में कूद गई विवाहिता

गुजरात : गुजरात के अहमदाबाद में एक विवाहिता ने साबरमती नदी में कूदकर आत्महत्या कर ली है। उसने आत्महत्या करने से पहले एक वीडियो भी आगे पढ़ें »

ऊपर