कोरोना से बचना है तो ऐसे बढ़ाएं रोगों से लड़ने की क्षमता

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर यह माना जाता है कि जिनका इम्यून सिस्टम अच्छा है अर्थात् जिसमें रोगों से लड़ने की अच्छी क्षमता है, उसमें संक्रमण की संभावना कम होती है। इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय ने लोगों को कुछ सुझाव दिए हैं, जिससे वह अपने इम्यून सिस्टम को ताकतवर बना सकते हैं।
आयुष मंत्रालय ने इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। पूरे दिन गुनगुना पानी समय-समय पर पीते रहें। हर दिन 30 मिनट प्राणायाम, योगासन और मेडिटेशन करें। हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन का खाने में इस्तेमाल करें। सुबह के वक्त 10 ग्राम च्यवनप्राश लें, डायबिटीज के मरीज सुगर फ्री वाला लें। हर्बल चाय पीयें। तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च और सूखा अदरक के साथ मुनक्का, इन सबसे बना हुआ काढ़ा या हर्बल टी का इस्तेमाल करें। दिन में एक या दो बार हल्दी वाला दूध लें। एक चम्मच नारियल तेल लेकर आप मुंह में पानी की तरह मुंह के अंदर कुल्ला कर सकते हैं। कुछ समय तक कुल्ला करने के बाद उस तेल को बाहर फेंक दें। अगर आपको सूखी खांसी आती है या गला खराब है तो दिन में एक बार हरे ताजा पुदीना की पत्ती या अजवाइन की भाप ले सकते हैं। गले में खराश है या फिर गला खराब है, कफ आता है तो आप लौंग पाउडर को शहद के साथ दो से तीन बार ले सकते हैं। एजेंसियां

शेयर करें

मुख्य समाचार

केशपुर में वोट लूटे नहीं जाते तो भाजपा की जीत होतीः शुभेंदु

मिदनापुर: एक समय तृणमूल के हेवीवेट नेता माने जाने वाले राज्य के मंत्री रहे शुभेंदु अधिकारी तृणमूल से नाता तोड़ने के बाद भाजपा के होकर आगे पढ़ें »

voter card

तनिक भी मिली लापरवाही तो गिरेगी गाजः चुनाव आयोग

कानून व्यवस्था की रिपोर्ट से असंतुष्ट कहा नहीं मानी आयोग की बात तो कड़ी कार्रवाई सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः चुनाव आयोग ने राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति को आगे पढ़ें »

ऊपर