केरल में मॉनसून ने दी दस्तक,12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्लीः भीषण गर्मी से परेशान लोगों के लिए खुशखबरी है। आठ दिन की देरी के बाद शनिवार को केरल में मॉनसून ने दस्तक दे दी। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के निदेशक जनरल मृत्युंजय महापात्रा ने बताया, ‘मॉनसून ने 8 जून को केरल में दस्तक दे दी है।’ उन्होेंने बताया कि दक्षिण में लक्षद्वीप के ऊपर चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है। केरल के कई इलाकों में अच्छी बारिश शुरू हो गई है। दक्षिण-पूर्व अरब सागर में निम्न दबाव क्षेत्र भी बन रहा है। पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में पूर्वोत्तर के त्रिपुरा में मॉनसून दस्तक दे सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि 13 जून तक मॉनसून कर्नाटक पहुंच सकता है।

ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया

मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका को देखते हुए 9 जून के लिए केरल के आठ जिलों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलपुझा, कोट्टयम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, मल्लाप्पुरम और कोझिकोड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, 10 जून को त्रिशूर में रेड अलर्ट रहेगा। एर्नाकुलम, मलाप्पुरम और कोझिकोड जिले में 11 जून को रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग कब करता है मॉनसून की दस्तक का ऐलान?
मौसम विभाग तब मॉनसून के दस्तक का ऐलान करता है जब केरल में 10 मई के बाद सूबे में स्थित 14 स्टेशनों में से 60 प्रतिशत में 2.5 मिलिमीटर या उससे ज्यादा बारिश हो या फिर लगातार दो दिनों तक बारिश हो। केरल में ये 14 स्टेशन हैं- मिनिकॉय, ऐमिनी, तिरुवनंतपुरम, पुनालुर, कोल्लम, कोट्टायम, कोझिकोड, कोच्चि, अलपुझा, थलास्सेरी, कन्नूर, कुडुलु और मैंगलोर। यह मॉनसून की दस्तक के ऐलान में सबसे बड़ा कारक है।

दिल्ली में देरी से दस्तक देगा मॉनसून
दिल्ली में मॉनसून आम तौर पर 29 जून को दस्तक देता है लेकिन मौसम विभाग ने गुरुवार को बताया कि उसके राष्ट्रीय राजधानी में आने में 2 से 3 दिन की देरी हो सकती है। हालांकि, निजी एजेंसी स्काइमेट के मुताबिक यह देरी एक हफ्ते की हो सकती है। शहर में सामान्य मॉनसून की उम्मीद है। उत्तर पश्चिम भारत में भी सामान्य मॉनसून के आसार हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Rafale Fighter plane

भारतीय वायुसेना को सौपा गया पहला राफेल लड़ाकू विमान, 8 अक्टूबर को होगा वायुसेना में शामिल

नई दिल्ली : फ्रांस की रक्षा कंपनी दसॉल्ट ने गुरुवार को पहला राफेल लड़ाकू विमान भारतीय वायुसेना को सौंप दिया है। वायुसेना के सूत्रों के आगे पढ़ें »

Bajrang Punia

विश्व चैम्पियनशिप मुकाबले में बजरंग पूनिया ने जीता कांस्य पदक

नई दिल्ली : भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने शुक्रवार को विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के 65 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया है। आगे पढ़ें »

honeytrap

इंदौर हनीट्रैप मामले का पर्दाफाश, कांग्रेसी नेता की पत्नि सहित 4 गिरफ्तार

Amit Panghal

अमित पंघाल विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले में पहुंचने वाले प्रथम भारतीय पुरूष

athawale

अंबेडकर ने अनुच्‍छेद 370 का किया था विरोध : रामदास अठावले

कुश्‍ती चैम्पियनशिप : 8 साल बाद वापसी करने वाले सुशील कुमार पहले राउंड में छह मिनट में हार गये

रोहित और धोनी की वजह से सफल कप्‍तान है विराट : गंभीर

durga puja

सांसद नुसरत जहां और मिमी चक्रवर्ती ने मां दुर्गा के गाने पर किया धमाकेदार डांस, वीडियो वायरल

sunny deol and karishma kapoor

22 साल पुराने मामले में सनी देओल और करिश्मा कपूर को कोर्ट से मिली राहत

mp

मध्य प्रदेश : तेज रफ्तार बस पलटने से चार की मौत, 40 से ज्यादा घायल

ऊपर