केरल में मॉनसून ने दी दस्तक,12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्लीः भीषण गर्मी से परेशान लोगों के लिए खुशखबरी है। आठ दिन की देरी के बाद शनिवार को केरल में मॉनसून ने दस्तक दे दी। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के निदेशक जनरल मृत्युंजय महापात्रा ने बताया, ‘मॉनसून ने 8 जून को केरल में दस्तक दे दी है।’ उन्होेंने बताया कि दक्षिण में लक्षद्वीप के ऊपर चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है। केरल के कई इलाकों में अच्छी बारिश शुरू हो गई है। दक्षिण-पूर्व अरब सागर में निम्न दबाव क्षेत्र भी बन रहा है। पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में पूर्वोत्तर के त्रिपुरा में मॉनसून दस्तक दे सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि 13 जून तक मॉनसून कर्नाटक पहुंच सकता है।

ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया

मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका को देखते हुए 9 जून के लिए केरल के आठ जिलों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलपुझा, कोट्टयम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, मल्लाप्पुरम और कोझिकोड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, 10 जून को त्रिशूर में रेड अलर्ट रहेगा। एर्नाकुलम, मलाप्पुरम और कोझिकोड जिले में 11 जून को रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग कब करता है मॉनसून की दस्तक का ऐलान?
मौसम विभाग तब मॉनसून के दस्तक का ऐलान करता है जब केरल में 10 मई के बाद सूबे में स्थित 14 स्टेशनों में से 60 प्रतिशत में 2.5 मिलिमीटर या उससे ज्यादा बारिश हो या फिर लगातार दो दिनों तक बारिश हो। केरल में ये 14 स्टेशन हैं- मिनिकॉय, ऐमिनी, तिरुवनंतपुरम, पुनालुर, कोल्लम, कोट्टायम, कोझिकोड, कोच्चि, अलपुझा, थलास्सेरी, कन्नूर, कुडुलु और मैंगलोर। यह मॉनसून की दस्तक के ऐलान में सबसे बड़ा कारक है।

दिल्ली में देरी से दस्तक देगा मॉनसून
दिल्ली में मॉनसून आम तौर पर 29 जून को दस्तक देता है लेकिन मौसम विभाग ने गुरुवार को बताया कि उसके राष्ट्रीय राजधानी में आने में 2 से 3 दिन की देरी हो सकती है। हालांकि, निजी एजेंसी स्काइमेट के मुताबिक यह देरी एक हफ्ते की हो सकती है। शहर में सामान्य मॉनसून की उम्मीद है। उत्तर पश्चिम भारत में भी सामान्य मॉनसून के आसार हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

बैडमिंटन : मंत्रालय की गाइडलाइंस के बाद कोर्ट पर उतरे लक्ष्य

नयी दिल्‍ली : स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (साई) की गाइडलाइंस के बाद बेंगलुरु में पादुकोण-द्रविड़ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस अकादमी में बैडमिंटन खिलाड़ियों ने प्रैक्टिस शुरू आगे पढ़ें »

ऊपर