कृषि क्षेत्र में बिहार का मॉडल सर्वश्रेष्ठ : जदयू

पटना : बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल (यूनाइटेड) ने शुक्रवार को दावा किया कि कृषि क्षेत्र में राज्य का मॉडल सर्वश्रेष्ठ है।
जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने यहां कहा कि बिहार की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है और इसी कारण 2005 में सत्ता संभालने के साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार कृषि क्षेत्र के विकास और किसानों के उत्थान के लिए सतत प्रयत्नशील रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को अनुदानित दर पर बीज वितरण किया जा रहा है। प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार कार्यक्रम के तहत राज्य के सभी राजस्व गांव में एक साथ उन्नत प्रभेदों के बीज उपलब्ध कराकर बीज उत्पादन के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017-18 में जैविक खेती प्रोत्साहन योजना के तहत जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए जैविक कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि कृषि क्षेत्र में राज्य का मॉडल सर्वश्रेष्ठ है। जदयू प्रवक्ता ने कहा कि सरकार द्वारा राज्य में इंद्रधनुषी क्रांति की शुरुआत की गयी है। जैविक खेती के जरिए किसानों की माली हालत सुधारने के लिए प्रयत्न जारी है। उन्होंने बताया कि किसानों के लिए सहकारी समिति बनायी जाएगी, जिसमें किसानों के आधारभूत संरचना का विकास किया जाएगा। नयी तकनीक के जरिए पोषण वाली पैदावार के लिए राज्य सरकार किसानों को अधिक उत्पादकता वाले बीज एवं उपकरणों की उपलब्धता को सुनिश्चित कर रही है। किसानों को सहायता देने के लिए कृषि यंत्र उपलब्ध कराया जा रहा है और उन्हें सब्सिडी भी दी जा रही है। प्रसाद ने बताया कि स्थानीय स्तर पर कृषि यंत्र के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय निर्माताओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है। ‘लागत कम उपलब्धि ज्यादा’ के साथ कृषि बाजार के विकास पर भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार कृतसंकल्पित है। मिट्टी के स्वास्थ्य कार्ड के जरिए खेतों की नियमित सेहत जांच, रासायनिक खाद के बदले वर्मी कंपोस्ट के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। मछली-पशुपालन के जरिए किसानों के समावेशी विकास पर भी बल दिया जा रहा है। जदयू प्रवक्ता ने बताया कि वर्ष 2008 में पहला कृषि रोडमैप बनाया गया, वर्ष 2012-17 में और वर्ष 2017 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा तीसरे कृषि रोडमैप की शुरुआत की गयी। इससे राज्य में विकास का काम हो रहा है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य में विकास का काम तीसरे कृषि रोडमैप (2017-22) के अनुसार किया जा रहा है। जल्द ही देश की हर थाली में एक बिहारी व्यंजन पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्रिकेट नहीं हुए तो इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड को 30 करोड़ पौंड का नुकसान

लंदन : इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रमुख टॉम हैरिसन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अगर आगामी सत्र में क्रिकेट नहीं आगे पढ़ें »

विम्बलडन रद्द होने का असर नहीं, तय समय पर हीअमेरिकी ओपन : आयोजक

न्यूयार्क : कोरोना वायरस महामारी के कारण विम्बलडन रद्द हो गया और फ्रेंच ओपन स्थगित कर दिया गया लेकिन अमेरिकी ओपन के आयोजकों ने कहा आगे पढ़ें »

क्यूबा का ओलंपिक चैंपियन पहलवान बोरेरो कोरोना की चपेट में

2011 विश्‍व कप : धोनी के विजयी छक्के को ज्यादा त्वज्जो देने से गंभीर नाराज, कहा- पूरी टीम की वजह से बने थे विश्व चैम्पियन

मूडीज इन्वेस्टर्स ने बैंकिंग सेक्टर के लिए अनुमान स्थिर से नेगेटिव किया

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

टोक्यो ओलंपिक पर समर्थन के लिये आईओसी प्रमुख बाक ने मोदी का आभार जताया

डकवर्थ-लुईस नियम बनाने वाले 78 साल के गणितज्ञ लुईस का निधन

चीन की मैन्यूफैक्चरिंग रिकवरी क्रूड के लिए अच्छा सौदा, सोने की चमक फीकी

पंत के छक्का लगाने के चैलेंज पर रोहित ने कहा- उसे खेलते हुए एक साल भी नहीं हुआ और चुनौती दे रहा

ऊपर