कुछ ही दिन बाकी हैं नवरात्रि में, मालामाल होने के लिए 7 अक्‍टूबर से कर लें ये काम

नई दिल्‍ली : अश्विन महीने के शुक्‍ल पक्ष की प्रतिपदा से नवरात्रि शुरू होती हैं। इस साल शारदीय नवरात्रि 7 अक्टूबर से शुरू होंगी। मां की कृपा पाने के लिए यह समय बहुत अहम होता है। इस दौरान किए गए उपाय तो बहुत फल देते ही हैं लेकिन नवरात्रि शुरू होने से पहले किए गए कुछ काम भी व्‍यक्ति को धनवान बनाते हैं। लिहाजा 7 अक्‍टूबर से पहले यह काम जरूर कर लें। ऐसा करने से नवरात्रि में की गई पूजा-अर्चना और व्रत का भी पूरा फल मिलता है।
नवरात्रि से पहले कर लें यह 4 काम
– नवरात्रि शुरू होने से पहले पूरे घर की अच्‍छी तरह साफ-सफाई कर लें। मां लक्ष्‍मी की तरह मां दुर्गा भी उन्‍हीं घरों में वास करती हैं जहां साफ-सफाई रहती है। ऐसे में मां की कृपा पाने के लिए 7 अक्टूबर से पहले यह काम जरूर कर लें।
– नवरात्रि शुरू होने से पहले घर की साफ-सफाई करें और फिर घर के मुख्‍य द्वार पर स्‍वास्तिक बना लें। स्‍वास्तिक का निशान बहुत शुभ होता है जो घर में सुख-समृद्धि लाता है।
– घर में नवरात्रि पर्व के लिए घट स्थापना कर रहे हैं तो नवरात्रि शुरू होने से एक दिन पहले ही उस जगह की सफाई कर लें और वहां गंगा जल छिड़ककर उस जगह को शुद्ध कर लें।
– किचन की अच्‍छी तरह साफ-सफाई कर लें। यदि नॉनवेजिटेरियन हैं तो फ्रिज को भी अच्‍छी तरह साफ कर लें और 9 दिन तक घर में ना तो नॉनवेज रखें और ना ही उसका सेवन करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

राज्‍य सरकार की बड़ी घोषणा : बनेंगे फिर कंटेनमेंट जोन

कोलकाता : त्योहारों के मौसम के बीच राज्य में कोरोना ने एक बार फिर दस्तक दी है। दुर्गापूजा के बाद से ही राज्य में कोरोना आगे पढ़ें »

ऊपर