किसान के पेट से निकाला गया दस किलो का ट्यूमर

नयी दिल्ली : राजस्थान के बीकानेर के एक किसान के पेट से 10 किलोग्राम का बड़ा ट्यूमर निकाला गया है, जिसने उसके पेट के 80 फीसदी हिस्से को अपने कब्जे में ले रखा था।
राजधानी दिल्ली के एक अस्पताल में दस घंटे से अधिक समय तक चली लंबी और जटिल सर्जरी के जरिये इस ट्यूमर को निकाला गया। डॉक्टरों ने यहां रविवार को बताया कि ट्यूमर दस किग्रा वजन और लंबाई में दो फुट का था। ट्यूमर ने उसके लीवर, दोनों किडनी, पेट और तिल्ली समेत कई महत्वपूर्ण अंगों को अपनी चपेट में ले रखा था। सर गंगाराम अस्पताल के सर्जिकल गेस्ट्रो एंट्रोलोजी एंड लीवर ट्रांसप्लांट विभाग के कंसलटेंट डॉ. यू.धीर ने बताया कि यूरोलोजी, न्यूरोलोजी और कार्डियोलोजी विभागों के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने किसान की इस पेचीदा सर्जरी को अंजाम दिया। उन्होंने बताया, ‘पेशे से किसान राजस्थान के बीकानेर का रहने वाला मरीज पिछले छह महीने से पेट में बेचैनी से परेशान था। उसकी जांच की गयी और स्कैन के जरिये पता चला कि उसके पेट में बड़ा ट्यूमर है, जिसने उसके पेट के 80 फीसदी से अधिक हिस्से को घेर रखा था।’ मामले को देखने वाले प्रमुख सर्जन धीर ने बताया कि ट्यूमर एक प्रकार का कैंसर था और हमारे ध्यान में अब से पहले इतना बड़ा इस प्रकार का कोई ट्यूमर नहीं निकाला गया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह आगे पढ़ें »

new zealand speaker

न्यूजीलैंड : संसद में रो रहे बच्चे को स्पीकर ने पियाला दूध, लोगों ने की सराहना

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के संसद भवन में स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने एक सांसद के बेटे को दूध पिलाया। मालूम हो कि संसद भवन में आमतौर आगे पढ़ें »

ऊपर