ऑफिस में काम करते वक्त जल्द होने लगती है थकान तो बॉडी में ऐसे वापस लाएं एनर्जी

कोलकाता : हम में से कुछ लोग ऐसे हैं जो ऑफिस में काम करते वक्त जल्दी थकने लगते है, फिर सुस्ती और बदन दर्द का सामना करना पड़ता है, ऐसे में नॉर्मल तरीके से काम करना मुश्किल हो जाता है। अक्सर इसकी वजह से लो फील होता, इस स्थिति को बिलकुल भी हल्के में न लें वरना आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। बेहतर है कि आप ऐसे काम करें जिससे बॉडी में एनर्जी लेवल बढ़ जाए। आइए जानते हैं कि इस स्थिति से बचने के लिए आप क्या-क्या उपाय कर सकते हैं।
थकान दूर करने के लिए सुबह को करें ये 2 काम
अगर आप चाहते है कि दिनभर थकान या सुस्ती से न गुजरना पड़े तो ऐसे में आप इसके उपाय सुबह से ही करने होंगे। आपको नींद से जागकर नई लाइफस्टाइल को अपनाना होगा। आइए डिटेल से जानते हैं।
1. मॉर्निग वॉक
सुबह उठने के बाद सबसे पहले वॉशरूम जाकर फ्रेश हो लें और फिर तुरंत मॉर्निग वॉक के लिए निकल जाएं 30 मिनट से लेकर एक घंटे तक आप टहलेंगे तो इससे शरीर थोड़ा एनर्जेटिक फील करेगा।
मॉर्निंग वॉक करने के फायदे
– अगर आप सुबह में 15 मिनट के लिए भी मॉर्निंग वॉक करते हैं तो आपका मेंटल हेल्थ बेहतर रहेगा क्योंकि हैपिनेस हॉर्मोन्स जैसे एस्ट्रोजन और डोपामिन का लेवल बढ़ने लगेगा और आप टेंशन देने वाले कॉर्टिसोल हॉर्मोन्स का स्तर कम हो जाएगा। इससे आप तनाव से बचे रहेंगे जो दिनभर की थकान का एक बड़ा कारण हो सकता है।
-सुबह उठकर टहलने से आपकी मांशपेशियों और हड्डियों में गजब की मजबूती आती है जिससे थकान और बदन दर्द की समस्या कम होने लगती है।
-मॉर्निंग वॉक का डायरेक्ट कनेक्शन अच्छी नींद से है। अगर आप रात को चैन से सोएंगे तो दिन में थकान न के बराबर होगी।
2. सीढ़ी चढ़ें 
आजकल बड़े और छोटे सभी शहरों की बहुमंजिला इमारतों में लिफ्ट का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता, ये सुविधाजनक तो है, लेकिन इंसान को काफी लेजी बना देता है। लेकिन आप सुबह उठकर कम से कम 10 से 15 मिनट तक सीढ़ी चढ़ें और उतरें। ऐसा करने से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने लगेगा। ये काम बिना पानी पिए न करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर