ऐसे बढ़ाए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता, इन बातों का रखें ध्यान

देश में कोरोना का संक्रमण अभी भी तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचेने के लिए आपके प्रतिरक्षा तंत्र (इम्यून सिस्टम) का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए डॉक्टरों की एक टीम ने रिसर्च के बाद अपनी रिपोर्ट जारी की है, जिससे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में काफी सहायता मिलेगी। हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग की ओर से जारी रिपोर्ट में अनुसार, अगर हम अपनी दिनचर्या की कुछ बातों पर विशेष ध्यान दें तो हमारा प्रतिरक्षा तंत्र काफी मजबूत होगा। साथ ही हम कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों की चपेट में भी नहीं आएंगे। जानें कैसे आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते है :
ध्रूमपान करने से बचें
एक प्रतिरक्षा तंत्र सिस्टम के लिए सबसे पहले आपको धूम्रपान से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि धूम्रपान की वजह से आपके फेफड़े और श्वसन प्रणाली पर बुरा असर पड़ता है, जिसके कारण प्रतिरक्षा तंत्र भी कमजोर होने लगता है। इतना ही नहीं यह आप के श्वसन अंगो में कैंसर का भी कारण बनता है, इसलिए मजबूत इम्यूनिटी के लिए आपको धूम्रपान छोड़ देना चाहिए।

प्रतिदिन करें व्यायाम
व्यायाम करने से हमें अच्छी सेहत मिलने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम भी काफी मजबूत होता है। दरअसल, व्यायाम के दौरान हमारे शरीर के कई अंगों की बेहतरीन मालिश हो जाती है, जिसके कारण हमाना इम्यून सिस्टम बढ़ाता है, इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करें ताकि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहे।

गहरी नींद जरूर लें
डॉक्टरों के द्वारा किए गए रिसर्च के अनुसार, गहरी नींद लेने से भी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है, इसलिए अगर आप अपने में सिस्टम को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो भरपूर नींद लें। हालांकि, कुछ लोगों को अनिद्रा की भी समस्या होती है, ऐसी स्थिति में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपको जल्दी नींद दिला सकें।रोज के खाने में फल और सब्जियों को शामिल करें
एक मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए फल और सब्जियों के सेवन बहुत जरूरी होता है। दरअसल, फल और सब्जियों में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं, जिसके कारण इनका सेवन करने से यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं, इसलिए अपने रोज के खाने में फल और सब्जियों को शामिल करना न भूलें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अनअकैडमी, ड्रीम11 ने आईपीएल टाइटल प्रायोजक के लिये दस्तावेज सौंपे

नयी दिल्ली : शिक्षा प्रौद्यौगिकी कंपनी ‘अनअकैडमी’ और फंतासी स्पोर्ट्स मंच ‘ड्रीम11’ ने इस साल चीनी मोबाइल फोन कंपनी वीवो की जगह इंडियन प्रीमियर लीग आगे पढ़ें »

धोनी की अगुवाई में सीएसके खिलाड़ी आईपीएल शिविर के लिए चेन्नई पहुंचे

चेन्नई : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और चेन्नई सुपरकिंग्स के टीम के उनके साथी खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगे पढ़ें »

ऊपर