एसिडिटी की है परेशानी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

कोलकाताः अगर आपको एसिडिटी जैसी दिक्कत लग रही है तो बस आप एक गिलास पानी को गुनगुना करके पी ले। इससे आपके पेट के भीतर का एक्स्ट्रा एसिड बाहर निकल जाता हैं इसे आपको आराम मिल जाता है। यह मामूली सी एसिडिटी में बेहद अच्छा प्रभाव दिखता है। अगर आपको अधिक एसिडिटी हो रही है तो आप एसिडिटी की दिक्कत के लिए जाने घरेलु उपाय के बारें में …..

तुलसी के पत्ते – 
एसिडिटी जैसा महसूस होने पर तीन-चार तुलसी के पत्ते तोड़िये उसे धीरे धीरे चबाते रहिये। इससे आपके पेट को आराम मिले जाएगा। इसके अलावा आप एक कप पानी में तीन-चार तुलसी पत्ते को उबाल लीजिये। अब इसमें थोड़ी सी शहद को मिला ले। इसे थोड़े-थोड़े समय में पीते रहिये। इसमें आपको दूध नहीं मिलाना है।

दालचीनी – 
एसिडिटी की दिक्कत के लिए घरेलु इलाज का बेहद ही अच्छा नुस्खा है। ये पाचन के लिए बेहद अच्छा होता है। यह प्राकृतिक तरीके से एसिड निकालता है। ½ स्पून दालचीनी पाउडर को एक कप पानी में उबाल ले। इस पानी को दिन में दो -तीन बार पी ले। दाल चीनी पाउडर को आप अपने सूप या सलाद में भी डालकर ले सकते है।

छाछ – 
यह एसिडिटी की परेशानी के लिए घरेलु इलाज का सबसे सरल तरीका है। एसिडिटी की परेशानी दूर करने का ये बेहद सरल तरीका है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो पेट की एसिडिटी को कम करता है।

लौंग – 
एसिडिटी की परेशानी के लिए घरेलु इलाज मे आप इसे बड़ी सरलता से कर सकते है। कई बार पेट में कम एसिड बनता है जिसके कारण भी एसिडिटी होती है। ऐसें में लौंग बहुत साहयता करती है। दो-तीन लौंग को मुंह में धीरे धीरे लगातार चूसते रहिये।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

मोदी की सभा से लौट रहे कार्यकर्ताओं पर चली गोली, हुआ एसीड अटैक

सन्मार्ग संवाददाता नदिया : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा में भाग लेकर शनिवार रात घर लौट रहे भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमला हुआ, जिसमें जख्मी हुए तीन आगे पढ़ें »

आईपीएल : करीबी मुकाबले में कोलकाता ने हैदराबाद को हराया

कोलकाता की हैदराबाद पर लगातार तीसरी जीत, मनीष-बेयरस्टो पर भारी पड़ी नीतीश-त्रिपाठी की पारी चेन्नई : चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेले गये आईपीएल के 14वें आगे पढ़ें »

ऊपर