उम्र बढ़ने के साथ खुश और स्वस्थ रहें

यह तो प्रकृति का नियम है कि उम्र ने बढ़ना ही बढ़ना है। हम उसे दिल और दिमाग से कैसे लेते हैं यह हम पर निर्भर करता है। बढ़ती उम्र में शरीर में शिथिलता, व्यायाम करने की क्षमता में कमी, कम सुनना और कम दिखना प्राकृतिक रूप से हम सबको सहना ही है, किसी को थोड़ा कम और किसी को थोड़ा ज्यादा। अगर हम स्वयं को खुश रखते हैं, अपने आहार पर ध्यान देते हैं, थोड़ा नियमित व्यायाम करते रहते हैं तो हम आम इंसान से ज्यादा स्वस्थ रह सकते हैं। आइए देखें स्वयं को खुश और स्वस्थ बढ़ती उम्र में कैसे रखें:-
– अपनी नींद पर्याप्त लें ताकि हमारे दिमाग और शरीर दोनों को ऊर्जा मिल सके और दिन भर ताजगी महसूस कर सकें।
– हमें ऐसे फल और सब्जियों का नियमित सेवन करना चाहिए जो विटामिन सी,ई और जिंक से भरपूर हों ताकि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे। इसके लिए आंवला, प्याज, लहसुन, फ्लैक्स सीड्स, सूर्यमुखी, पैठे के बीजों के साथ बादाम आदि को अपनी नियमित डाइट में शामिल करना चाहिए ताकि शरीर को ओमेगा 3 फटी एसिड मिलते रहें। अपनी डाइट में बैरीज भी लेनी चाहिए। इनमें एंटी आक्सीडेंट्स की प्रचुर मात्र होती है।
– पानी पर्याप्त पिएं। 7 से 8 गिलास पानी लेने से हमारे शरीर की अंदरूनी सफाई होती रहती है। इससे म्यूकस मेम्ब्रेन नम रहेगा जिससे फ्लू और खांसी-जुकाम से बचे रह सकते हैं। पानी के अतिरिक्त ताजी सब्जियों का सूप, घर पर बना ताजे फलों का रस, नारियल पानी, छाछ, नींबू पानी आदि ले सकते हैं।
– आवश्यकता पड़ने पर डाक्टर से संपर्क करने से कतराएं नहीं।
– अगर आप किसी भी तरह की दवाई शुगर, हाई ब्लड प्रेशर, थायराइड, एसिडिटी की ले रहे हैं तो उसे डाक्टर के परामर्श अनुसार लेते रहें।
– ब्लड प्रेशर और शुगर की जांच नियमित रूप से घर पर स्वयं भी करते रहें ताकि इन्हें नियंत्रण में रखा जा सके। आपातकाल स्थिति में डाक्टरों के नंबर, एंबुलेंस के नंबर अपने पास रखें।

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