उम्र के साथ बदलें इन आदतों को

 

भोजन की मात्रा कम करें, फैट्स कम लें, नमक और चीनी भी कम लें

– हरी सब्जियां, मलाईरहित दूध, ताजे फल, दालें और अनाजों का नियमित सेवन करें।

– स्मोकिंग न करें और अल्कोहल का सेवन न करें।

– नियमित व्यायाम करें।

– दिन में तीन मुख्य आहार और दो बार हल्का हेल्दी नाश्ता लें।

– रात्रि में सोने से दो घंटे पूर्व खाना खाएं।

– रक्त शुद्धि के लिए 250 ग्राम दूध में, एक चम्मच शहद डाल कर सुबह नाश्ते में पीएं।

– एकाग्रता बढ़ाने के लिए एक केले का सेवन नियमित करें। डायबिटिज के रोगी इसे न खाएं। बच्चों के लिए बहुत लाभदायक है एक केले का नियमित सेवन।

– सप्ताह में एक बार उपवास करें या एक बार खाना खाएं। बीच में छाछ, नारियल पानी, फल, सलाद लें।

– खाज, खुजली से बचने के लिए आलिव आयल का शरीर पर प्रयोग करें।

– खाना खाने के बाद इलायची चबाने से खाना जल्दी पचता है।

– पेट खाली हो और भोजन करना हो ऐसे में पानी पहले न पीएं, पाचन क्रिया प्रभावित होती है।

– अदरक कूटकर पानी में उबालें। दस्त होने पर वही पानी दिन में तीन बार दें। लाभ मिलेगा।

– सिगरेट पीने वाले लोग अपनी उम्र 8 दिन बाद एक दिन कम करते हैं।

– कब्ज दूर रखने के लिए एक छोटा चम्मच अदरक बारीक कटा हुआ उस पर नमक छिड़क लें।

– रोजाना टोंड दूध का एक कटोरी दही ताजा, जो ठंडा न हो, नियमित लें। सेहत और मुंह की बदबू के लिए अच्छा है।

– लिफ्ट के स्थान पर सीढ़ी का प्रयोग सेहत के लिए अच्छा है। अगर घुटने दर्द रहते हों तो लिफ्ट का प्रयोग करें।

– अगर तनाव आपको अपने चंगुल में घेर ले तो ऐसे में दिन भर में आधा घंटा अपनी पसंद का काम करने के लिए निकालें।

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