इस शुभ मुहूर्त में करें गणेश स्‍थापना, सारे दुख हो जाएंगे दूर

कोलकाता : हिंदू धर्म के प्रमुख उत्‍सवों में से एक गणेशोत्‍सव आज से शुरू हो रहा है। आज गणेश चतुर्थी के दिन शुभ मुहूर्त में गणपति बप्‍पा की स्‍थापना करने से भगवान सारे दुख हर लेते हैं। धर्म-पुराणों के मुताबिक गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की शुभ मुहूर्त में सही विधि से पूजा करते हुए स्‍थापना करना चाहिए, साथ ही कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। ऐसा करने से जिंदगी में सुख-समृद्धि आती है।
गणेश स्‍थापना का शुभ मुहूर्त
गणेश चतुर्थी पर गणेश स्‍थापना करने और पूजन करने का शुभ मुहर्त दोपहर 12:17 बजे शुरू होकर रात 10 बजे तक रहेगा। आमतौर पर सूर्यास्‍त के बाद भगवान गणेश की मूर्ति की स्‍थापना सूर्यास्‍त के बाद नहीं की जाती है, लेकिन इस साल ऐसे योग बने हैं कि रात 10 बजे तक गणेश स्‍थापना की जा सकेगी। इस दौरान दोपहर 12.25 से 1.50 तक और शाम 05 से 6.30 तक विशेष तौर पर शुभ मुहूर्त रहेगा।
गणेश चतुर्थी पूजा विधि
गणेश चतुर्थी के दिन शुभ मुहूर्त में चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर गणपति की मूर्ति या फिर उनकी फोटो रखें गंगाजल छिड़कने के बाद भगवान गणेश का आह्वान करें। इसके बाद भगवान गणेश को पुष्प, सिंदूर, जनेऊ और दूर्वा (घास) चढ़ाए मंत्रोच्‍चार करें। भगवान को मोदक-लड्डू का भोग लगाएं। गणेश की कथा पढ़ें। आखिर में गणेश चालीसा का पाठ करके आरती करें। पूजा के समय काले या नीले रंग के कपड़े न पहनें। संभव हो तो लाल या पीले रंग के कपड़े ही पहनें।
गणेश चतुर्थी के दिन न करें चंद्र दर्शन
गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा के दर्शन करना बहुत अशुभ होता है। मान्‍यता है कि आज चंद्रमा देखने से व्‍यक्ति पर झूठा आरोप लगता है। यदि गलती से चंद्रमा देख लें तो जमीन से एक पत्थर का टुकड़ा उठाकर पीछे की ओर फेंक दें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सियालदह तक मेट्रो की सौगात नए साल में

सियालदह तक मेट्रो शुरू करने की कवायद में जुटा प्रबंधन सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के तहत कोलकाता मेट्रो रेलवे कॉरपोरेशन (केएमआरसीएल) ने सियालदह मेट्रो आगे पढ़ें »

ऊपर