इस्तीफा वापस नहीं लेने पर अड़े राहुल, 51 सांसदों की मांग भी ठुकराई

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना इस्तीफा वापस न लेने की जिद पर अड़े हुए हैं। बुधवार को एक बार फिर उन्हें मनाने की कोशिश व्यर्थ गई। उन्होंने अपने 51 सांसदों की मांग को भी ठुकरा दिया। मालूम हो कि लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद राहुल ने खुद को जिम्मेदार मानते हुए 25 मई को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।
यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन
यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने भी बुधवार को राहुल के घर के सामने प्रदर्शन किया लेकिन फिर भी वे अपनी जिद पर कायम रहे। पिछले दिनों संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में भी राहुल से इस्तीफा वापस लेने का अनुरोध किया गया था। उस वक्त भी राहुल ने कहा कि अब वे किसी भी शर्त पर अध्यक्ष नहीं रहना चाहते।
उनकी इच्छाओं का भी सम्मान किया जाना चाहिए
राहुल के इस्तीफा देने के बाद पार्टी में पिछले हफ्ते नया अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया में राहुल ने अपना योगदान देने से भी इन्कार कर दिया था। कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने रविवार को अपने बयान में कहा था कि,”गैर-गांधी भी कांग्रेस का अध्यक्ष बन सकता है, लेकिन गांधी परिवार को पार्टी में सक्रिय रहना होगा। अगर राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बने रहते हैं तो अच्छा रहेगा, लेकिन उनकी इच्छाओं का भी सम्मान किया जाना चाहिए। वे संकट के वक्त पार्टी को संभालने में मदद कर सकते हैं।”
तीन राज्यों में चुनाव को लेकर राहुल ‌फिर सक्रिय
अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद भी राहुल लगातार पार्टी को आगे बढ़ाने के लिए मेहनत कर रहे हैं। महाराष्ट्र,हरियाणा और दिल्ली में होने वाले आगामी चुनावों को लेकर उन्होंने अभी से माथापच्ची शुरू कर दी है। इसी सिलसिले में उन्होंने 26 जून को महाराष्ट्र, 27 को हरियाणा और 28 को दिल्ली इकाई के बड़े नेताओं को अपने आवास पर बुलाया है। तीनों प्रदेशों के नेताओं के साथ विधानसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा के बाद ही तय किया जाएगा कि इन प्रदेशों में नेतृत्व परिवर्तन किया जाएगा या नहीं। बताया जा रहा है कि तीनों ही राज्यों के प्रभारी महासचिव भी बैठकों में हिस्‍सा लेंगे।
बता दें कि चुनाव बाद समीक्षा के लिए प्रभारी महासचिव पहले भी कोर कमेटी की बैठक कर चुके हैं, लेकिन सभी बैठकों में केवल आरोप-प्रत्यारोप का ही वातावरण रहा। इसलिए राहुल गांधी ने खुद ही कमेटी की बैठक बुलाने का फैसला लिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर