इन 4 तरीकों से निकाल सकते हैं मन की भड़ास…

कोलकाता : भागदौड़ भरी इस जिंदगी में आजकल तनाव जैसी परेशानी आम होती जा रही है। तनाव जब हद से ज्यादा बढ़ जाता है तो डिप्रेशन का रूप ले लेता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो डिप्रेशन होने पर व्यक्ति सही निर्णय ले पाने की क्षमता भी खोने लगता है और कई बार गलत कदम तक उठा लेता है। इन स्थितियों से बचने के लिए मन की भड़ास को निकालना बहुत जरूरी है क्योंकि हमने देखा है कि मानसिक तनाव या डिप्रेशन स्वास्थ्य और जीवन के लिए काफी खतरनाक हैं। तनाव के चलते कोरोना वायरस महामारी के बीच कई लोगों ने डिप्रेशन में आकर सुसाइड तक कर लिया। इसमें टीवी सेलेब्स भी शामिल हैं। यहां हम आपको बहुत ही आसान टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप डिप्रेशन या मानसिक तनाव से छुटकारा पा सकते हैं।

तनाव दूर करने के आसान टिप्स
1. पन्नों पर उतारें मन की बात 
जो भी आपके मन में चल रहा है, उसे पन्नों पर जरूरत उतारें। इसके लिए आप कुछ देर बैठकर अपनी डायरी लिखें। इस डायरी में अपने मन की हर अच्छी और बुरी बात लिखें। जो चीज आपको परेशान कर रही है, उसके बारे में जरूर लिखें। अपने जज्बात को बाहर निकालने से मन काफी हल्का हो जाता है।

2. संगीत का सहारा लें
म्यूजिक को तनाव दूर करने की बेस्ट थैरेपी माना गया है। आप खुद को म्यूजिक ​की किसी एक्टिविटी से जरूर जोड़ें। इसके लिए या तो डांस क्लास जॉइन करें। डांस आपके मूड को बेहतर करने का काम करता है या फिर सिंगिंग, गिटार या किसी अन्य वाद्य यंत्र को सीखने के लिए क्लासेज जॉइन करें।

3. दोस्त से बातें शेयर जरूर कें
जब भी आपको कोई बात परेशान करे, आप अपने किसी विश्वासपात्र व्यक्ति से अपनी समस्या बताएं. उससे सुझाव मांगें। हो सकता है कि सामने वाले से आपको परेशानी का हल भी मिल जाए और आपका मूड भी बेहतर हो जाए। वैसे भी किसी अपने से बात कह देने से मन का बोझ उतर जाता है। इससे तनाव भी दूर होता है।

4. मेडिटेशन जरूर करें
रोज मेडिटेशन करने से तनाव दूर होता है। अगर आप सुबह जल्दी उठकर मेडिटेशन नहीं कर सकते तो शाम को या रात को जब भी फ्री महसूस करें, कुछ देर मेडिटेशन जरूर करें। मेडिटेशन करने से आपका मन स्थिर होता है। मन को शांति मिलती है। 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

कोलकाता : दुनिया में हमेशा सेक्स को लेकर लड़कों-लड़कियाें के बारे में ना जाने किस-किस तरह की बातें कहीं जातीं हैं। इंडियाना यूनिवर्सिटी ने स्कूल आगे पढ़ें »

ऊपर