आपदा प्रबंधन के साथ पर्यावरण संतुलन जरूरी : नीतीश कुमार

Nitish Kumar

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन के साथ-साथ पर्यावरण संतुलन को जरूरी बताया और कहा कि आग से बचाव के लिए पानी की आपूर्ति व्यवस्था को ‘जल-जीवन-हरियाली अभियान’ से जोड़ा जाए।
नीतीश कुमार ने बुधवार को यहां बिहार अग्निशमन सेवा नियमावली-2020 के प्रारूप के प्रस्तुतीकरण के लिए आयोजित बैठक में कहा कि अग्नि एवं जीवन सुरक्षा के उपाय के लिए अग्निशमन सेवा की व्यवस्था की गयी है। इसके माध्यम से लोगों की मदद की जाती है। उन्होंने कहा कि आग से बचाव के लिए जल की आपूर्ति की व्यवस्था को ‘जल-जीवन-हरियाली अभियान’ से भी लिंक करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सार्वजनिक तालाब, पोखरों एवं अन्य जल स्त्रोतों के माध्यम से पानी की आवश्यकता को पूरा किया जा सकता है। विपरीत परिस्थिति में ही भूमिगत जल का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन के साथ-साथ पर्यावरण संतुलन भी जरूरी है। इसे ध्यान में रखते हुए व्यावहारिक पहलू पर काम करना चाहिए। नीतीश को गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने नियमावली के प्रावधानों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रावधान को सात अध्यायों में विभाजित किया गया है, जिसमें परिभाषाएं, स्थापना एवं प्रशासन, अनुशासन, कर्तव्य एवं दायित्व, संगठनात्मक संरचना, शुल्क, अग्नि सुरक्षा एवं निवारण एवं अनुसूची का जिक्र है। अग्नि निवारण एवं सुरक्षा के उपाय, अग्नि अंकेक्षण, अग्नि अभियंत्रण कोषांग का गठन, पद सृजन, वेबसाइट पर अग्निशमन रिपोर्ट प्रकाशित करने के प्रावधान संबंधित कई बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गयी। सरकारी अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा के लिए किये जा रहे उपायों से संबंधित बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा तैयार की गयी एक वीडियो फिल्म भी प्रदर्शित की गयी।
अग्निशमन एवं होमगार्ड के महानिदेशक आर.के मिश्रा ने अग्निशमन सेवा संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया। राज्य अग्निशमन पदाधिकारी-सह-पुलिस उपमहानिरीक्षक पंकज सिन्हा ने विस्तृत जानकारी में फायर स्टेशनों की विवरणी, आधारभूत संरचना, पदों की स्थिति, प्रशिक्षण, अग्निशमन वाहन एवं उपकरणों की विवरणी, फायर ऑडिट, वर्ष 2019 के अग्निकांडों की माहवार संख्या समेत अन्य जानकारी दी। बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व्यासजी, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य पी.एन. राय, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य उदय कांत मिश्रा, प्रधान सचिव स्वास्थ्य संजय कुमार, प्रधान सचिव वित्त एस. सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव नगर विकास एवं आवास आनंद किशोर, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, गृह रक्षा वाहिनी के समादेष्टा चंदन कुमार कुशवाहा, सहायक राज्य अग्निशमन पदाधिकारी राशिद जमां सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भारतीय महिला पहलवानों का दबदबा, तीन स्वर्ण झटके

नयी दिल्ली : दिव्या काकरान, सरिता मोर और पिंकी ने गुरूवार को यहां अपने वजन वर्गों में स्वर्ण पदक अपने नाम किये जिससे भारत ने आगे पढ़ें »

टी20 विश्व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अभियान का आगाज करेगी भारतीय महिला टीम

सिडनी : पहली आईसीसी ट्राफी जीतने के सपने संजोने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप के शुरूआती मैच में शुक्रवार को आस्ट्रेलियाई चुनौती आगे पढ़ें »

ऊपर