आपकी उम्र लंबी करता है व्यायाम

 

नवीनतम शोधों के अनुसार अगर आप अधिक उम्र जीना चाहते हैं तो सही भोजन के साथ साथ सबसे जरूरी है व्यायाम। हम सब यह तो जानते ही हैं कि हमारी शरीर एक मशीन है और अगर मशीन का प्रयोग न किया जाए तो उस पर जंग लग जाता है और जंग लगी मशीन आसानी से टूट जाती है। ठीक यही हमारे शरीर के साथ होता है जब हम व्यायाम नहीं करते। खासकर वृद्ध लोगों में यह बात अधिक देखने को मिलती है। व्यायाम के अभाव में ऐसा समय आता है, जब उनका शरीर इतना अकड़ जाता है कि वे उस समय चलने के लिये भी अपनी टांगों का इस्तेमाल नहीं कर पाते। जो व्यक्ति नियमित व्यायाम करते हैं, वे वृद्धावस्था में भी चुस्त व फुर्तीले रहते हैं इसलिए वे अधिक उम्र जीते हैं, क्योंकि उन्हें बीमारियां भी नहीं घेरतीं।

मधुमेह, उच्च रक्तचाप का इलाज समय पर बहुत आवश्यक

मिनेसाता में मायो क्लीनिक के विशेषज्ञ डॉ. डेविड नोपमेन द्वारा किये गये एक शोध के अनुसार मधुमेह और उच्च रक्तचाप व्यक्ति की उम्र तो घटाता ही है, साथ ही इस रोग से पीड़ित व्यक्ति की प्रौढ़ावस्था में दिमागी क्षमता भी घटने लगती है। इसलिए इन दोनों रोगों का इलाज समय पर होना बहुत जरूरी है। विकसित देशों में इन दोनों रोगों के रोगियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इस शोध के विशेषज्ञ डेविड का मानना है कि मधुमेह और उच्च रक्तचाप का इलाज जितनी जल्दी प्रारंभा कर दिया जाए उतना ही बेहतर रहता है। इस शोध में कई हजार व्यक्तियों पर छह साल तक अध्ययन किया गया और पाया गया कि इन रोगों के होने के कारण राेगियों की दिमागी क्षमता पर प्रभाव पड़ा। विशेषज्ञों का मानना है कि इन रोगों के कारण स्मरणशक्ति कम नहीं होती बल्कि दिमाग के सोचने की गति में कमी आ जाती है।

पीठ के दर्द से बचने के लिये जरूरी है नियमित व्यायाम

वृद्ध, स्त्री पुरुष अधिकतर पीठ के दर्द से परेशान रहते हैं। उम्र बढ़ने के साथ साथ मांसपेशियां कमजोर होती हैं। इससे बचने के लिये जरूरी होता है व्यायाम। यह पीठ की बीमारियों का सर्वश्रेष्ठ इलाज है पर इसकी उपेक्षा की जाती रही है। व्यायाम के अतिरिक्त यह भी जरूरी है कि आप कैसे बैठते हैं, झुकते हैं, उठते हैं। बैठते, झुकते या उठते समय हमारी रीढ़ पर जबरदस्त दबाव व तनाव पैदा होता है। आयु के साथ रीढ़ की हड्डियों में सिकुड़न पैदा होती जाती है। वे कमजोर पड़ती रहती हैं, जिसके कारण पीठ दर्द, गठिया आ​दि रोगों की संभावना बढ़ जाती है पर ऐसी स्थिति से स्वयं को आप नियमित व्यायाम के ज​रिये बचा सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हराया

केकआर को मिली सीजन की पहली जीत,  गिल चमके अबुधाबी :सनराइजर्स के खिलाफ शानदार बोलिंग के बाद शुभमन गिल की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत कोलकाता नाइट आगे पढ़ें »

अकाली दल का दूसरा ‘बम’, भाजपा से 22 साल पुराना नाता तोड़ा

चंडीगढ : भारतीय जनता पार्टी के सबसे पुराने साथी शिरोमणि अकाली दल ने भाजपा का साथ छोड़ने की घोषणा कर दी है। उसने राष्ट्रीय जनतांत्रिक आगे पढ़ें »

ऊपर