आईएल एंड एफएस के पूर्व एमडी रमेश बावा गिरफ्तार, कंपनी पर 90,000 करोड़ का कर्ज

नई दिल्‍लीः आईएलएंडएफएस वित्‍तीय संकट मामले में कंपनी के पूर्व प्रबंध निदेशक और सीईओ रमेश बावा को दिल्‍ली से गिरफ्तार किया गया है। बावा को कॉर्पोरेट धोखाधड़ी जांच एजेंसी एसएफआईओ यानी सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस ने गिरफ्तार किया। गौरतलब है कि बावा को कंपनी अधिनियम की धारा 447 के तहत गिरफ्तार किया गया है।

आईएल एंड एफएस पर 90,000 करोड़ रुपये का कर्ज

समुह की कंपनियों ने सितंबर 2018 में कर्ज लौटाने में पहली बार डिफॉल्ट पाया गया था। इसके बाद 1 अक्टूबर को सरकार ने इसके बोर्ड को भंग कर उदय कोटक की अध्यक्षता में नया बोर्ड बनाया। समुह पर 90,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। बता दें कि इस मामले में एसएफआईओ रमेश बावा की भूमिका की जांच कर रही है। इस बीच रमेश बावा ने गिरफ्तारी से बचने के लिए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी भी डाल दी थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट से कोई राहत नहीं मिली।बता दें कि नीरव मोदी को हाल ही में लंदन में वेस्टमिंस्टर से गिरफ्तार किया गया था। नीरव पर पंजाब नेशनल बैंक से करीब 13 हजार करोड़ रुपए का उधार लेकर न चुकाने के आरोप हैं।

गिरफ्तारी के रूप में बड़ी कामयाबी मिली

अधिकारी ने बताया कि जांच एजेंसी को इस गिरफ्तारी के रूप में बड़ी कामयाबी मिली है। आरोपी बावा को उनके दोस्त के घर से आधी रात को गिरफ्तार किया गया। बता दें कि जांच एजेंसी एसएफआईओ ने अयोग्य कंपनियों को लोन देने के मामले में रमेंश बावा की भूमिका की जांच कर रही है। वहीं, परिवार वालों का कहना था कि उन्हें नहीं पता कि वह कहां हैं।

90 फीसदी लोन हो चुका है ग्रोस एनपीए में तब्दील

दअसल अब तक जो जांच और ऑडिटर्स हुई उसमें पाया गया है कि आईएलएंडएफएस ने वैसे कंपनियों को लोन दिया है, जो इसके लिए योग्य नहीं थे. हालात ये हैं कि उन कंपनियां से लोन की वसूली भी मुश्किल हो गया है। रिपोर्ट्स के मुता‌बिक आईएलएंडएफएस (आईएलएण्डएफएस) की तरफ से बांटे गए लोन का करीब 90 फीसदी हिस्सा ग्रोस एनपीए में तब्दील हो चुका है। ऐसे में यह देखा जा रहा है कि वर्तमान प्रबंधन से इतनी राशि की वसूली हो पाना संभव नहीं दिख रहा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बार्सिलोना से करार खत्‍म करना चाहते हैं मेसी

बार्सिलोना : अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी (33) ने स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना को छोड़ने का मन बना लिया है। टीम के साथ उनका आगे पढ़ें »

कोहली से नहीं, पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाजाे से करो मेरी तुलना : बाबर आजम

कराची : पाकिस्तान के सीमित ओवरों के कप्तान बाबर आजम भारतीय कप्तान विराट कोहली से लगातार तुलना से उकता गए हैं और उनका कहना है आगे पढ़ें »

ऊपर