आंखों के डार्क सर्कल का आसान घरेलू उपाचार

आंखों के नीचे डार्क सर्कंल एक आम समस्या है। चेहरे की सुंदरता पर ग्रहण से लगते हैं डार्क सर्कल्स। नींद पूरी न होने पर, असंतुलित आहार, पानी कम पीने पर डार्क सर्कल्स अपना कब्जा जमा लेते हैं। इन्हें दूर करना कठिन तो है पर असंभव नहीं। बस आवश्यकता है कुछ अतिरिक्त देखभाल की।
– जब शरीर में पानी की कमी होती है तो इसका प्रभाव त्वचा पर दिखाई पड़ता है। उस कमी को दूर करने के लिए एक दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीएं।
– अपनी नींद पूरी लें। कम से कम 7 से 8 घंटे की शांत नींद लें। पूरी नींद लेने से त्वचा पर निखार आता है।
– रिच डाइट लें जिसमें ताजे फल, नट्स, और ताजी सब्जियों की र्प्याप्त मात्रा हो। जंक फूड, टिंड फूड और टिंड जूस में कृत्रिम रंग, और कई प्रकार के रसायन मिले होते हैं जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। जूस हमेशा ताजे फलों का पिएं। इससे शरीर की सफाई होती है और ब्लैक सर्कल कम होते हैं।
– अधिक स्मोकिंग और अधिक ड्रिकिंग आंखों के डार्क सर्कल्स को बढ़ावा देते हैं। इन बुरी आदतों का त्याग करना अच्छी बात है।
– यदि आप तनावग्रस्त हैं तो तनाव भी आपके चेहरे पर साफ दिखाई देता है। तनाव दूर करने के लिए लंबे गहरे श्वांस भरें और मेडिटेशन का सहारा लें।
– हर्बल टी बैग्स को ठंडा कर आंखों पर रखें। इससे भी डार्क सर्कल्स कम होंगे। वैसे हर्बल टी आंखों के लिए भी अच्छी होती है।
– अनन्नास के जूस में हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को आंखों के चारों तरफ लगाएं। सूखने पर चेहरा धो लें। यह बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है डार्क सर्कल्स को दूर करने का।
– दिन में 15 से 20 मिनट तक आंखों के चारों तरफ बादाम तेल से हल्की हल्की मालिश करें। शीघ्र परिणाम मिलेगा।
– गुलाबजल में एक बूंद ग्लिसरीन की डालकर रूई भिगोकर आंखों पर कुछ समय के लिए रखें। कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल जाएगा।
– पुदीना जूस भी आंखों के लिए प्रभावी है। इस जूस को आंखों के चारों ओर लगाएं। आंखों को ठंडक भी मिलेगी और ब्लैक सर्कल्स से छुटकारा भी मिलेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती देगा भारत, ऑस्ट्रेलिया में 12 साल से सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया

कैनबरा : एक दिवसीय श्रृंखला में विकल्पों की कमी के कारण मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों आगे पढ़ें »

रेसलिंग वर्ल्ड कप में उतरेंगे भारत के 24 पहलवान

नयी दिल्ली : कोरोना के बीच सर्बिया के बेलग्रेड में 12 से 18 दिसंबर के बीच इंडिविजुअल रेसलिंग वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इसमें दीपक पुनिया, आगे पढ़ें »

ऊपर