अमेरिकी सांसदों की भारत को नाटो देशों जैसा दर्जा देने की मांग

वॉशिंगटन : अमेरिका के दो शीर्ष सांसदों ने भारत को नाटो देशों जैसा दर्जा देने की मांग की है। सीनेट में इन सांसदों ने एक विधेयक पेश करते हुए देश के हथियार नियंत्रण निर्यात कानून में बदलाव की मांग की है। साथ ही अत्याधुनिक सैन्य सामग्री बिक्री में भारत का दर्जा अमेरिका के नाटो सहयोगियों- इजराइल, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण कोरिया की तरह करने को कहा है।
बड़े रक्षा भागीदार की मान्यता
डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद मार्क वार्नर और रिपब्लिकन पार्टी के जॉन कॉर्निन की हथियार नियंत्रण कानून में जरूरी संशोधन की मांग की है। अगर इनकी मांग को मान लिया जाता है तो भारत को अमेरिका के बड़े रक्षा भागीदार के तौर पर मिली मान्यता को संस्थानिक आधार मिल जाएगा। मालूम हो कि भारत और अमेरिका ने पिछले साल कॉमकासा (संचार, अनुकूलता और सुरक्षा समझौता) पर दस्तखत किया था। दोनों देशों में बेसा (बुनियादी आदान-प्रदान सहयोग समझौता) पर भी वार्ता हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है क्योंकि इसको लेकर वार्ता चल रही है।
मौजूदा कानूनी बाधाएं खत्म होंगी
अमेरिका इंडिया स्ट्रैटिजिक एंड पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) के अध्यक्ष मुकेश अघी ने इस तरह के कानूनी बदलावों को लेकर किए जा रहे प्रयासों को महत्वपूर्ण घटनाक्रम बताया है। उन्होंने कहा कि पैरोकार समूह कानूनी बदलावों के हिमायती हैं। उनका यह भी कहना है कि इन बदलावों से भारत को अत्याधुनिक रक्षा उपकरण के निर्यात में मौजूदा कानूनी बाधाएं खत्म होंगी। अघी ने कहा कि इस संशोधन के पारित होने से अवरोधकों को हटाने में मदद मिलेगी। साथ ही कहा कि इस तरह के उपकरण आम तौर पर कुछ ही देशों को दिए जाते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

करीमपुर उपचुनाव से होगा बंगाल विधानसभा के विजय का आगाज : विजयवर्गीय

नदियाः नदिया के करीमपुर विधानसभा उपचुनाव से बंगाल विधानसभा पर विजय का आगाज होगा, शनिवार शाम करीमपुर के महिषबथान में गांधी संकल्प यात्रा को केंद्र आगे पढ़ें »

बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक : शुभेन्दु अधिकारी

मुर्शिदाबाद : मुर्शिदाबाद के जलंगी में बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक। परिवहन मंत्री और तृणमूल के जिला पर्यवेक्षक शुभेन्दु आगे पढ़ें »

ऊपर